आपके बच्चों को मिलेगा सुनहरा भविष्य, केवल 7 साल में ऐसे बना सकते हैं 20 लाख रुपए

|

Updated: 10 Jan 2019, 02:50 PM IST

अब आप अपने बच्चे के लिए 7 साल में 20 लाख का फंड आसानी से बना सकते है और 20 लाख रुपए में आप अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ा सकते हैं।

नई दिल्ली। आज के समय में हर मां-बाप अपने बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ाना चाहता है, लेकिन महंगी शिक्षा व्यवस्था के कारण मध्यम वर्गीय लोगों के लिए ऐसा कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई बार पैसों की कमी के कारण मां-बाप अपने बच्चों को मनचाहे स्कूल में नहीं पढ़ा पाते हैं और कई लोग एजुकेशन लोन या पर्सनल लोन जैसा महंगा लोन लेकर पढ़ा भी लेते हैं तो उसकी किस्त में उनको जरूरत से ज्यादा रुपए देने पढ़ते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिससे आप अपने बच्‍चे के लिए 7 साल में 20 लाख का फंड बना सकते हैं।


एसआईपी में करें निवेश

अब आप अपने बच्चे के लिए 7 साल में 20 लाख का फंड आसानी से बना सकते है और 20 लाख रुपए में आप अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ा सकते हैं। अगर आप सात साल में बीस लाख रूपए का फंड बनना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान यानी एसआईपी लेनी होगी और इस प्लान में आपको हर नहीने 15000 रुपए निवेश करने होंगे।


सात साल में मिलेगा 15 फीसदी तक रिटर्न

इस निवेश के बाद अगर आपको सात सालों में 13 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 7 साल के बाद आपका कुल फंड 20 लाख रुपए हो जाएगा। इसके साथ ही आपको बता दें कि अगर आप लंबी अवधि के लिए निवेश करते हैं तो आपको एसआईपी म्‍यूचुअल फंड स्‍क्‍ीमों में 15 फीसदी तक रिटर्न आसाने से मिल जाता है।


बढ़ा सकते हैं मंथली एसआईपी

आपको बता दें कि अगर आपको बीस लाख रुपए अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए कम लगते हैं तो आप अपनी मंथली एसआईपी को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप बचपन से ही अपने बच्चे के लिए ये फंड बना देते हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा और आप कम निवेश में ज्यादा बड़ा फंड बना पाएंगे।


समय रहते ले स्कीम

अगर आपने बचपन में इस स्कीम को नहीं लिया तो आपको अपने बच्चे की पढ़ाई के टाइम पर पर्सनल लोन लेना होगा जो कि आपको बहुत ज्यादा ही महंगा पड़ेगा। इसलिए अब आप समय रहते प्लानिंग कर लेते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर