सीनियर सिटीजन को 3 साल की Fixed Deposit पर ये बैंक पहुंचा रहे हैं बड़ा फायदा

|

Updated: 28 Sep 2020, 12:02 PM IST

  • एसबीआई से लेकर आरबीएल तक सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपोजिट पर मिलता है अच्छा ब्याज
  • अधिकतम 7.65 फीसदी के ब्याज के साथ आरबीएल दे रहा है सीनियर सिटीजन को सबसे ज्यादा फायदा

नई दिल्ली। अधिकतर सीनियर सिटीजन रिटायरमेंट के हर महीने फिक्स्ड इनकम के लिए अपने रुपए को फिक्स्ड डिपोजिट में निवेश करते हैं। वहीं दूसरी ओर बीते एक वर्ष में बैंकों ने फिक्स्ड डिपोजिट की ब्याज दरों में कटौती की है। यह कटौती रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा रेपो दर कम करने के करने के बाद हुई है। जिसका असर स्मॉल सेविंग स्कीम की सभी अवधियों निवेश पर पड़ा है। दरें कम होने के बाद कुछ बैंक सीनियर सिटीजन को एफडी पर अच्छा ब्याज दे रहे हैं। खास कर छोटे प्राइवेट बैंक, जो अपने आपको बड़े सरकारी और प्राइवेट के मुकाबले खड़ा करने की कोशिश कर रहे हैं। आज आपको बताते जा रहे हैं कि प्राइवेट और सरकारी बैंक 3 साल अवधि के लिए एफडी पर कितना ब्याज दे हे हैं। वहीं उनका 1 रुपए का निवेश 3 साल में कितना बढ़ जाएगा। शुरुआत प्राइवेट बैंकों की ओर से करते हैं।

यह भी पढ़ेंः- वो दस बैंक जो दे रहे हैं सबसे सस्ता Personal Loan, कोरोना काल में होगी कैश की परेशानी दूर

पाइवेट बैंक दे रहे हैं इतना फायदा

पहले बात प्राइवेट बैंकों की करें तो सबसे ज्यादा फायदा आरबीएल बैैंक दे रहा है। जहां पर सीनियर सिटीजन को 3 साल की एफडी पर 7.65 फीसदी का ब्याज दर मिल रहा है। अगर किसी सीनियर सिटीजन ने एक लाख रुपए का निवेश किया है तो उन्हें अविध खत्म होने के बाद 25,525 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे। वहीं दूसरी ओर डीसीबी तमें सीनियर सिटीजन को 7.45 फीसदी की ब्याज दर के साथ तीन साल के बाद एक लाख रुपए पर 24,788 रुपए का फायदा होगा। वहीं दूसरी ओर यस बैंक और इंडसइंड बैंक सीनियर सिटीजन को 7.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। अवधि समाप्त होने पर उन्हें 1,24,055 रुपए मिल जाएंगे। बंधन बैंक सीनियर सिटीजन को 3 साल की एफडी पर 6.50 फीसदी का ब्याज रहा है जो टेन्योर समाप्त होने पर 21,341 रुपए का फायदा होगा।

यह भी पढ़ेंः- प्रॉपर्टी खरीदने से पहले वो पांच सवाल, जिनके जवाब जानना है बेहद जरूरी

सरकारी बैंकों की एफडी से होगा इतना फायदा

वहीं दूसरी ओर सरकारी बैंकों की एफडी की बात करें तो रेपो रेट में कटौती होने से सीनियर सिटीजन की एफडी पर ब्याज दरों में गिरावट देखने को मिली है। उसके बाद बाद भी पंजाब नेशनल बैंक सीनियर सिटीजन को 6 फीसदी का ब्याज तीन साल की अवधि के लिए दे रहा है, मैच्योरिटी के बाद रुपए 1,19,562 रुपए हो जाएगा। वहीं पंजाब एंड सिंध बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 6.05 फीसदी का ब्याज दे रहा है जो तीन साल के बाद एक लाख का 1,19,739 रुपए हो जाएगा। एसबीआई और केनरा बैंक में सीनियर सिटीजन की एफडी पर ब्याज दर 5.80 फीसदी है, तीन साल के बाद निवेशकों को 18,857 रुपए का फायदा होगा। इसके अलावा आईडीबीआई बैंक में 5.75 फीसदी की ब्याज के साथ तीन साल के बाद एक लाख निवेश बढ़कर 1,18,681 रुपए हो जाएगा।