EMI भरने से हैं परेशान तो करें ये पांच काम, नहीं होगी दिक्कत

|

Published: 10 Apr 2018, 12:44 PM IST

हम आपको ऐसे 5 तरीके बताने जा रहे जिससे आप अपना होम लोन पर खर्च हाेने वाले EMI काे मैनेज कर सकते हैं।

EMI भरने से हैं परेशान तो करें ये पांच काम, नहीं होगी दिक्कत

नई दिल्ली। आपको किसी न किसी वित्तीय कार्य के लिए पैसे खर्च करने के बाद हर माह EMI भरते समय परेशान होना पड़ता हैं। एक बार जब आपका होम लोन सैंक्शन हो गया तो इसके बाद आपको हर माह अपना EMI मैनेज करना पड़ता है। हम आपको ऐसे ही 5 तरीके बताने जा रहे जिससे आप अपना होम लोन मैनेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी: म्युचुअल फंडों से 32 लाख नए निवेशक जुड़े


रीपेमेंट को दें वरीयता

समय पर EMI का भुगतान करना आपकी साख को बढ़ा देता है अपने खाते में पर्याप्त धन सुनिश्चित करने और धन की कमी के कारण डिफ़ॉल्ट की संभावना को कम करने के लिए अपनी वेतन की तारीख के करीब EMI निर्धारित करें। EMI छोड़ने से उधारकर्ता सख्त रुख अपनाते हैं आते हैं, इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर भी नकारात्मक असर पड़ता हैं.

समय-समय पर करें बोनस आैर परिपक्व आय का इस्तेमाल

बीमा पॉलिसी से बोनस या परिपक्वता आय का एक हिस्से का इस्तेमाल समय-समय पर पूर्व भुगतान करने के लिए किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, 15 साल के कार्यकाल के साथ 9% में 50 लाख रुपये के तीन वर्ष के बाद 1 लाख रुपये पूर्व भुगतान करके, आप 1.9 लाख रुपये बचा सकते हैं और पांच महीनों तक कार्यकाल कम कर सकते हैं। यदि आप कुछ और ऐसी एकमुश्त भुगतान करते हैं, तो आप लोन अवधि को नाटकीय रूप से नीचे ला सकते हैं। प्रमुख बकाया उच्च है जब लोन के शुरुआती वर्षों में एकमुश्त भुगतान करने के लिए बेहतर है.

यह भी पढ़ें - अगर आप बेटी के पिता हैं तो करें बस ये छोटा सा काम, मिलेंगे 27 लाख रुपए


अधिक भुगतान करने से ब्याज में होगी कटौती

35,000 का EMI 23,000 रुपये के EMI की तुलना में बड़ा हो लग है, लेकिन इस मामले में, जितना ज्यादा रकम हो उतना बेहतर होगा। अगर आप हर महीने कम EMI का भुगतान करने का विकल्प चुनते हैं तो वास्तव में ब्याज के तौर पर आपको एक राशि जमा करना पड़ सकता हैं। उदाहरण के लिए, 20 वर्ष से 9% ब्याज के लिए चल रहे 60 लाख होम लोन के लिए आपको 53,984 रुपये EMI घटकर 48,277 रुपए हो जायेगा, अगर आप इसकी अवधि को 30 वर्ष के लिए बढ़ा रहें है. लेकिन ऐसा करने पर आपको कुल 44.24 रुपए ब्याज के तौर पर जमा करना पड़ेगा.

प्रति वर्ष अतिरिक्त EMI का करें भुगतान

हर वर्ष अतिरिक्त ईएमआई का भुगतान करने का प्रयास करें, शुरू में ये थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह लंबे समय तक चलने में अच्छी तरह से भुगतान करता है। फ्लोटिंग रेट टर्म लोन के लिए आम तौर पर पूर्व भुगतान नहीं होता है. हर साल अतिरिक्त EMI का भुगतान करके, आप अपने कुल बकाया मूलधन को कम कर सकते हैं। यदि आप हर साल थोड़ा अतिरिक्त चुकाने की बात करते हैं तो आपके उधारकर्ता के पास शिकायत करने की संभावना नहीं है। इसका 10-12 वर्ष की अवधि में, प्रभाव बहुत अच्छा है।

यह भी पढ़ें - इन 5 तरीकों से घट जाएगा आपके पर्सनल लोन का बोझ


बोझ कम करने के लिए करें कर समर्पण

यदि आपको लगता है कि आपके पास ऐसे लेंडर के पास जाने का विकल्प है जहां आपके होम लोन की सर्विसिंग की कुल लागत कम हो सकती हैं तो आप स्विच कर सकते हैंI कई बार लेंडर अलग-अलग अंतराल पर ब्याज दर को कम करते रहते हैं. इससे आपके ब्याज दर में कमी से आपका बचत हो सकता हैं. हालांकि इसके लिए आपको मूल्यांकन प्रक्रिया, कागजी कार्रवाई को फिर से शुरू करना होगा और शुल्क का भुगतान करना होगा।

Related Stories