पीपीएफ में अकाउंट खुलवाने की आखिरी तारीख है 30 अप्रैल, मिलते हैं कई फायदे

पीपीएफ में अकाउंट खुलवाने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल है। हर माह 12 हजार रुपए निवेश करने पर आपको 7.6 फीसदी के ब्‍याज के साथ 15 साल में 40 लाख मिलते हैं।

<p>Fifteen thousand PM housing in Katni</p>

नई दिल्‍ली। मिडिल क्‍लास की जिंदगी जीने वाला आदमी करीब 15 साल नौकरी करने के बाद सोचता है कि उसके पास भी घर हो। एक गाड़ी हो, जिसपर वो अपनी फैमिली के साथ लांग ड्राइव पर जाए। लेकिन रोजमर्रा के खर्चों और बढ़ते दबाव की वजह से ऐसा करने में नाकामयाब हो जाता है। लेकिन अगर आप थोड़ी सी प्‍लानिंग करें और अपना अकाउंट पब्लिक प्रॉविडेंट फंड यानी पीपीएफ में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो आप बिना रिस्‍क तक एक छोटा सा सपनों सा घर और अपनी एक गाड़ी का इंतजाम आराम से कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कैसे?

आखिर कितने रुपयों का करना होगा निवेश?
अगर आप अपने घर का लिए नौकरी कर रहे हैं और आपने अभी तक पीपीएफ यानी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड में अपना अकाउंट नहीं खुलवाया है तो बिल्‍कुल भी देरी नहीं कीजिये। 30 अप्रैल से पहले ही अपना अकाउंट खुलवा लीजिये। जिससे आपको भी बड़ा फायदा मिलेगा। यही वो अकाउंट है जो आपके सपने को पूरा कर सकता है। इसके लिए आपको बस हर महीने 12 हजार रुपयों की बचत कर अकाउंट में निवेश करेंगे तो 15 सालों के बाद आपके सपने को पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता है।

इतते लाख रुपयों का होगा फायदा
चलिये आपके इन रुपयों का हिसाब लगाते हैं। अगर आप 12 हजार रुपए पीपीएफ अकाउंट में जमा करते हैं तो एक साल में 1,44,000 और 15 साल के हिसाब से आप अकाउंट में 21,60,000 रुपये जमा कर चुकेंगे। अब आप सोचेंगे कि इतने रुपयों में कहां घर मिलेगा। लेकिन पीपीएफ आपको आपके रुपयों पर 7.6 रुपयों का ब्‍याज भी देता है। ऐसे में 15 साल में आपकी रकम 21,60,000 रुपये से 39,31,027 रुपए हो जाएगी। यानी 15 सालों में आपको इस अकाउंट से 17,71,027 रुपयों का फायदा होगा। यानी आप इतने रुपयों में एक घर और एक छोटी गाड़ी के मालिक हो जाएंगे।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.