यहां 500 रुपए निवेश करके भी पा सकते हैं बेहतर रिटर्न

|

Published: 11 Dec 2017, 12:37 PM IST

इस निवेश में कम जोखिम में मिलता है उचित रिटर्न

नई दिल्ली। हर इंसान अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचत करना चाहता है। लेकिन सही रणनीति या फिर बढ़ते खर्च के चलते ऐसा नहीं हो पाता। लोगों को लगता है कि निवेश करने के लिए मोटी रकम लगानी होगी। निवेश की बात आते ही ज्यादातर लोगों के मन में सोना, बैंक में फिक्स डिपॉजिट जैसी चीजों का ख्याल आता है। लेकिन म्युअुचल फंड एक ऐसा निवेश है जहां आप 500 रुपए की रकम से भी निवेश शुरु कर सकते है। यहां आपकी रकम पर रिटर्न भी अच्छा मिलता है। आइए जानते हैं कैसे होता है इसमें निवेश और कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न।

एसआईपी में निवेश

एसआईपी यानि सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान, इसमें प्रति माह कम से कम 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं । निवेश की समय-सीमा 5 साल लेकर चलिए, फिर देखिए आपके द्वारा किस्‍तों में लगाई गई राशि पर कितना अधिक रिटर्न मिलता है।

ऐसे मिलेगा फायदा

म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे बेहतरीन सिप को माना जाता है। आप जितने पैसे लगाते हैं उसके बदले आपको उस म्‍यूचुअल फंड के यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। मान लीजिए, अगर आपके निवेश के समय बाजार में तेजी है और म्‍यूचुअल फंड का एक यूनिट 25 रुपए का है तो आपको 20 यूनिट 500 रुपए के बदले आवंटित किए जाएंगे। अब अगले महीने मान लीजिए बाजार में गिरावट आती है तो और यूनिट की कीमत घट कर 20 रुपए रह जाती है तो आपको 500 रुपए में ही 25 यूनिट मिलेंगे।

3 से 5 साल के लिए सोचें

अगर आप तीन से पांच साल के लिए सिप के जरिए मल्‍टीकैप म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करते हैं तो बाजार में कई ऐसी कंपनियां है जो आपको बेहतर रिटर्न देती है। हालांकि किसी भी तरह के निवेश से पहले उसकी शर्तों के बार में अच्छी तरह जांच पड़ताल कर लें। अगर खुद समझ ने आए तो एक्सपर्ट की सलाह लेना न भूलें।