अब पीएफ का पैसा निकालना हुआ आसान, ऐसे करें आधार से लिंक

|

Published: 26 Nov 2017, 12:17 PM IST

आधार से ईपीएफ खाते को लिंक करने से मिलेंगे ये फायदे

नई दिल्ली। सरकार ने आधार कार्ड को ईपीएफ खाते से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है, ताकि इस खाते से पैसा निकालना पहे से ज्यादा आसान हो सके। आधार से लिंक होने के बाद आपको अब तरह तरह के दस्तावेज और अलग-अलग फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। क्योकिं आधार से लिंक करते वक्त यूएन पर आपका केवाईसी हो जाएगा जिसके चलते बिना किसी परेशानी के पैसे निकाल सकेंगे।


ऐसे ईपीएफ को आधार से करें लिंक

अपने ईपीएप खाते को आधार से लिंक करने के लिए आप सबसे पहले www.epfindia.gov.in होमपेज पर जाएं और उसके बाद होमपेज के बाईं ओर 'Online Services' में जाएं और 'eKYC Portal' का चयन करें। ऐसा करने के बाद आपको 'eKYC Portal' पर क्लिक करना होगा । जिसके बाद एक और विंडो खुलेगी जहां दाईं तरफ आपको 'LINK UAN AADHAAR' पर क्लिक करना पड़ेगा। उस पर क्लिक करने के बाद, आपसे अतिरिक्त विवरण जैसे यूएएन (जो अनिवार्य है), और यूएएन से जुड़ा मोबाइल नंबर मांगा जाएगा। 'Generate OTP' पर क्लिक करने पर, दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होता है जिसे अपने आधार नंबर के साथ दर्ज करना पड़ता है। उसके बाद SUBMIT पर क्लिक करें।

ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद होगा लिंक

ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल नंबर या जुड़ी ईमेल आईडी पर एक और ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद, यूएएन, आधार से जुड़ जाता है। इससे आपको आधार से जुड़ी ऑनलाइन ईपीएफओ सेवाओं का लाभ उठाने का अधिकार मिल जाता है। लिंकिंग प्रक्रिया के दौरान कोई तकनीकी समस्या होने पर, मदद के लिए dd.caiu@epfindia.gov.in पर ईमेल करें।
लिंक करने से मिलेंगे ये फायदे

आधार से अपने ईपीएफ खाते को लिंक करने से क्लेम सेटलमेंट के लिए ढेर सारे दस्तावेजों को अपलोड करने की जरूरत कम हो जाती है। वहीं एक से अधिक मौजूदा यूएएन, सिर्फ एक यूएएन में बदल जाते हैं। जिससे ऑनलाइन क्लेम सेटलमेंट, ज्यादा आसान और ज्यादा तेज हो जाता है। इसके अलावा क्लेम लेने की प्रक्रिया पर भी आसानी से नजर रख सकते हैं।