कारोबार

Akshaya Tritiya 2020 पर Gold पर कैसे पाए Discount, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

ऑनलाइन गोल्ड खरीदने पर मिल रहा है गोल्ड पर डिस्काउंट
प्रत्येक ग्राम पर आपको मिल रहा है 50 रुपए का डिस्काउंट
सरकार की ओर चालू कर दी गई है सॉवरेन गोल्ड स्कीम
लॉकडाउन के बीच 26 अप्रैल को देश में मनाया जाएगी अक्षय तृतीया

Apr 23, 2020 / 10:34 am

Saurabh Sharma

Konw About sovereign gold bond discount on online buying

नई दिल्ली। अक्षय तृतीया 2020 ( Akshaya Tritiya 2020 ) को कुछ ही दिन बचे हैं। अगर बात तारीख और दिन की बात करें तो 26 अप्रैल 2020 यानी रविवार को पूरे देश में लॉकडाउन के बीच मनाया जाएगा। इस मौके पर सोना खरीदने का बड़ा महत्व होता है। कोरोना वायरस लॉकडाउन ( Coronavirus Lockdown ) के कारण इस बार फिजिकल गोल्ड ( Physical Gold ) खरीदना नामुमकिन है। ऐसे में आप ऑनलाइन गोल्ड यानी गोल्ड बांड भी खरीद सकते हैं। जिसमें आपको अच्छा डिस्काउंट भी ऑफर हो रहा है। सरकारी साॅवरेन गोल्ड बांड ( Sovereign Gold Bond ) में प्रति ग्राम पर 50 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सोने पर डिकाउंट कैसे पाया जा सकता है

कहां मिल रहा है डिस्काउंट
जानकारी के अनुसार अगर आप ऑनलाइन गोल्ड खरीद रहे हैं तो आपको प्रति एक ग्राम सोने पर 50 रुपए की छूट मिलेगी। अगर आप किसी ब्रांड का सोना खरीदता है और सोने के दाम 45000 रुपए प्रति दस ग्राम यानी 4500 रुपए प्रति है तो उसे ऑनलाइन ट्रांसफर करने वाले को प्रति ग्राम के 50 रुपए डिस्काउंट को काटकर 4450 रुपए ही चुकाने होंगे। रुपया ट्रांसफर होने के बाद आपके अकाउंट में ऑनलाइन ही गोल्ड ब्रैंड का सर्टिफिकेट आ जाएगा।

फिजिकल डिमांड करने के लिए लाई गई योजना
सरकार सॉवरेन बांड योजना इसलिए लेकर आई है, ताकि देश में से गोल्ड की फिजिकल डिमांड को कम किया जा सके। सरकार ने इस स्कीम की घोषणा वर्ष 2015-16 के बजट में की थी। जिसके बाद हर साल सरकार कई सीरीज में बांड जारी करती है। रिजर्व बैंक केंद्रीय वित्त मंत्रालय से सलाह के बाद पूरा प्लान जारी करता है।

ऐसे होता है फायदा
जानकारी के अनुसार जब बांड पूरी तरह से मैच्योर होता है तो कस्टमर्स ने जितना सोना बांड के रूप में खरीदा था, उसके बदले में मौजूदा बाजार कीमत के बराबर पैसा मिलता है। वहीं गोल्ड बांड मं जितने साल के लिए आपने निवेश किया है उस निवेश पर आपको हर साल ढाई फीसदी की ब्याज भी मिलेगा। खास बात तो ये है कि इस योजना में ब्याज का भुगतान छह महीने में एक बार यानी साल में दो बार किया जाता है।

कितना किया जा सकता है निवेश
गोल्ड बांड में मिनिमम इंवेस्टमेंट एक ग्राम है। जबकि मैक्सिमम लिमिट की बात करें तो एक व्यक्ति एक फाइनेंशियल ईयर में 500 ग्राम सोने में निवेश कर सकता है। हिंदू अविभाजित परिवार के लिए इंवेस्टमेंट लिमिट 4 किलोग्राम रखी गई है। किसी ट्रस्ट के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 290 किलो तय है।

Home / Business / Akshaya Tritiya 2020 पर Gold पर कैसे पाए Discount, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.