कारोबार

जाने क्रेडिट स्कोर के बारें में ये महत्वपूर्ण बातें, अासानी से क्यों नहीं मिलता लोन आैर क्रेडिट कार्ड

6 Photos
Published: April 30, 2018 01:56:03 pm
1/6

नर्इ दिल्ली। कोर्इ भी उधारकर्ता आपके उधार क्षमता के बारे में जानने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर को देखता है। आपके क्रेडिट स्कोर से ही आपके क्रेडिट इतिहास आैर लोन चुकाने की पद्धति का पता चलता है। ये क्रेडिट ब्यूरो को लेनदरों आैर उधारकर्तआें द्वारा भेजी गर्इ जानकारी पर आधारित होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको उधार लेने में कोर्इ दिक्क्त नहीं है। अपने क्रेडिट स्कोर को सुनिश्चित करने के लिए आपको समय-समय पर अपने क्रेडिट रिपोर्ट की जांच करते रहनी चाहिए। एेसे में आइए जानते है क्रेडिट रिपोर्ट के लिए किन-किन बातों काे ध्यान में रखना चाहिए।

2/6

क्रेडिट रिपोर्ट में आपका नाम, लिंग, जन्म तिथि, इ-मेल आइडी, मोबाइल, फोन नंबर, पता आैर पैन नंबर जैसे व्यक्तिगत जानकारी शामिल है। इसलिए आपके लिए जरूरी है कि आप ये व्यक्तिगत जानकारी ठीक-ठीक दें। इनके गलत होने से आपके लिए समस्या पैदा हो सकती है।

3/6

इसमें आपके विवरणों के साथ-साथ सभी मौजूदा आैर पूर्व लोन अकाउंट की जानकारी रहती है। आपका अकाउंट नंबर, लोन की संख्या, लोन के प्रकार, एक विशेष तिथि काे बकाया लोन राशि, मंजूरी की तारीख, लोन का ब्याज दर, अंतिम 36 महीने तक की मासिक चुकौती रिकाॅर्ड, कोलेटरल का विवरण आदि विवरणों की जांच करनी चाहिए।

4/6

आमतौर पर क्रेडिट स्कोर 300 से 900 के बीच रहता है। यदि आपको स्कोर 750 के पार हो जाता है तो आपको लोन लेने में आसानी होती है। जो कारक आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करते हैं उनमें बकाया भुगतान, चूक, बट्टे खाते में डालना, दिवालियपान घोषित होना, देर से भुगतान आदि होता है। एेसे में आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए आैर इन्हें बेहतर बनाने के लिए सुधारात्मक कदम उठाना चाहिए।

5/6

कोर्इ भी उधारकर्ता आपको लाेन देने से पहले आपके क्रेडिट रिपोर्ट को देखता है। उधारकर्ता इसके लिए आपसे कड़ी पूछताछ करता है। इसके बाद आपको रिपोर्ट में पूछताछ की तारीख, लोन या कर्ज का विवरण, उस लोन की रकम जिसके लिए आपसे पूछताछ किया गया अादि विवरण दिखार्इ देते हैं।

6/6

यदि आप बार-बार लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इससे आपको क्रेडिट स्कोर खराब होता है। एेसे में आपके लिए आवश्यक है कि एक बार लोन के आवेदन को अस्वीकार हो जाने के बाद आप बार-बार आवेदन करने से परहेज करें। अापको इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप बैंक को सिर्फ तभी कड़ी पूछताछ की अनुमति दें जब आपको यकीन हो कि मंजूरी मिलने के बाद आप लोन लेंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.