आमदनी अठन्नी-खर्चा रुपया तो ऐसे बढ़ेगी आपकी आय

आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो दूसरा स्रोत बनाने के लिए निवेश करना चाहिए।

ज्यादा से ज्यादा इनकम हो, ऐसा किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन हम से बहुत से लोग सिर्फ एक ही इनकम पर निर्भर रहते हैं। दुनिया के सबसे बड़े निवेशक वॉरेन बफे ने भी कहा है कि कभी भी एक आय पर कभी निर्भर नहीं रहना चाहिए। आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो दूसरा स्रोत बनाने के लिए निवेश करना चाहिए। अब ऐसे में सवाल उठता है कि आपकी सैलरी या फिर बिजनेस जैसी प्राथमिक आय के अलावा ऐसा कौन सा स्रोत हो सकता है जिससे आपको नियमित तौर पर आमदनी हो। हमें एक बार रुक कर यह सोचना चाहिए और प्लानिंग करनी चाहिए। कुछ लोगों को समय के साथ ही हममे से कई लोगों को किराए और हाउस प्रॉपर्टी से आमदनी होनी शुरू हो जाती है। आय के प्रमुख स्रोतों में सैलरी, बिजनेस, पेशा, पूंजीगत लाभ, लाभांश के जरिए आय, ब्याज और किराए की आमदनी शामिल है। इसके अलावा लेखन, शेयरिंग, हुनर, वेबसाइट के माध्यम से, विज्ञापन, रेफरल इनकम के माध्यम से, निजी निवेश या फिर कई अन्य स्रोतों से होने वाली आय शामिल है। आइए जानते हैं कि आप आय के दूसरे स्रोत कैसेे बना सकते है।


प्लानिंग में वैकल्पिक स्रोतों को शामिल करें

एक अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग खुद ब खुद आय के वैकल्पिक स्रोतों पर केंद्रिंत हो जाती है। साथ ही अन्य बातों के साथ इसका ख्याल भी रखा जाता है कि किसी तरह आय में इजाफा हो। ज्ञान, हुनर और काम में अपग्रेडेशन तो काफी आम रास्ते हैं पर इसके साथ निवेश एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप रेगुलर आय प्राप्त कर सकते हैं। 10 साल के लिए ब्लू चिप शेयरों में निवेश कर कैपिटल गेन के साथ निवेश का 10 फीसदी तक लाभांश भी ले सकते हैं।


लंबी अवधि के लिए करें निवेश

निवेश के लिए खुद को 5 साल का वक्त दें। इसके लिए या तो आप अभी 7.25 लाख रुपए का निवेश करें या फिर 16,000 रुपए प्रति माह अगले पांच साल के लिए 12 फीसदी की अनुमानित ब्याज दर के हिसाब से निवेश करें। यह लक्ष्य पूरा किया जा सकता है। तब तक इतना फंड इक_ा हो जाएगा जिससे कि आपको प्रति माह 10,000 रुपए या फिर 1.2 लाख रुपए प्रति वर्ष मिलेंगे या फिर 20 साल के लिए 24 लाख रुपए मिलेंगे। सिंकिंग फंड तकनीक की मदद से हर महीने आप मूलधन और लाभ के जरिए अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं। इसकी मदद से अगले 25 में आपको न सिर्फ अपना निवेश वापिस मिलेगा बल्कि मुनाफे को जोड़ते हुए तकरीबन 13 लाख रुपए तक उपलब्ध होंगे। सारांश यह है कि रुढि़वादी आकलन और सफल निवेश की पूरी संभावना से हर महीने 16,000 रुपए तक की राशि मिलेगी।


सिंकिंग फंड बनाएं

दूसरे आय स्रोत बनाने के लिए एक सिंकिंग फंड बनाएं। सिंकिंग फंड नियमित रूप से एक अलग खाते में जमा की जाती है और इसे ऋण प्रतिभूतियों को रिडीम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आप यह जरूर चाहेंगे कि अगले 20 साल के लिए 10,000 रुपए प्रति माह के हिसाब से अतिरिक्तआय मिलती रहे। इसके लिए हमें सिंकिंग फंड बनाने के लिए स्मार्ट तकनीक अपनाना होगा।

 
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.