IRDAI ने बढ़ाई Life Insurance का प्रीमियम भरने की ड्यू डेट, 30 दिन का मिला एक्सट्रा समय

मेडिक्‍लेम या हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यूवल के मामले में 30 दिन तक माफ हो सकती है लेट फीस
LIC ने Life Insurance Premium व भुगतान की सीमा 15 अप्रैल 2020 तक बढ़ा दी है

<p>IRDAI has permitted certain relaxation to burden on policyholders</p>

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप और देश में लॉकडाउन के कारण भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण यानी इरडा ने देश के करोड़ों पॉलिसीधारकों को बड़ी राहत दी है। इरडा के आदेशानुसार अगर किसी पॉलिसीधारक ने ड्यूज क्लियर नहीं किया है तो उसे एक महीने तक का ग्रेस पीरियड दे दिया है। वहीं इरडा ने सभी इंश्योरेंस कंपनियों को आदेश दिया है कि सभी कंपनियां अपने इंश्योरेंस रिन्युअल की डेट को बढ़ाए। आपको बता दें कि एलआईसी की ओर से प्रीमीयम जमा कराने की तारीख 15 अप्रैल तक बढ़ा दी है।

https://twitter.com/hashtag/Coronavirus?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हेल्थ इंश्योरेंस रिन्युअल की भी डेट बढ़ाएं
इरडा की ओर से सिर्फ लाइफ इंश्योरेंस ही नहीं बल्कि हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर भी आदेश दिया है। इरडा के आदेश के अनुसार मेडिक्‍लेम और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यूवल की डेट को बढ़ाने का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के बाद इंश्योरेंस कंपनियां 30 दिन तक की लेट फीस माफ कर सकती हैं। खास बात ये है कि इससे आम जनता की पॉलिसी भी ब्रेक भी नहीं होगी। इरडा ने बीमा कंपनियों से कहा है कि इन दिशा निर्देशों के बारे में अपने कस्टमर्स को भी डिटेल में जानकारी दें।

https://twitter.com/nsitharamanoffc/status/1242102648926429189?ref_src=twsrc%5Etfw

कोरोना वायरस को लेकर आएं इंश्योरेंस
इरडा ने इससे पहले इंश्योरेंस कंपनियों को कोरोना वायरस के इलाज को कवर करने के लिए इंश्योरेंस प्लान लाने के लिए कहा था। जिसके बाद कुछ कंपनियों ने कोरोना को कवर करने के लिए उत्पाद निकाले हैं। जिनकी मंजूरी के लिए इरडा को भी भेजा है। इरडा ने इंश्योरेंस कंपनियों से कहा है कि कोरोना वायरस के इलाज से संबंधित दावों का तेजी से निपटारा भी करें। लोगों को ज्यादा भटकना ना पड़े। आपको बता दें कि देश में मौजूदा समय में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या करीब 500 पहुंच चुकी है। देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित राज्यों के 500 से ज्यादा जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.