Latest News in Hindi

नौकरी शुरू करते ही इन बातों का रखें ख्याल, कुछ ही महीनों के अंदर बना देंगी अमीर

By Manish Ranjan

Aug, 27 2018 03:12:44 (IST)

अमीर बनना किसका सपना नहीं होता! अमीर बनने के लिए हर कोई हर संभव प्रयास करना चाहता है, लेकिन कम लोग ही सफल हो पाते हैं।

नौकरी शुरू करते ही इन बातों का रखें ख्याल, कुछ ही महीनों के अंदर बना देंगी अमीर

नई दिल्ली। अमीर बनना किसका सपना नहीं होता! अमीर बनने के लिए हर कोई हर संभव प्रयास करना चाहता है, लेकिन कम लोग ही सफल हो पाते हैं। इसका कारण अक्‍सर गलत प्‍लानिंग और सही गाइडेंस नहीं मिलना है। इसीलिए अमीर बनने के लिए सही तरीके जानना बहुत जरूरी है। हम आपको पांच ऐसे फाइनेंशियल स्टेप्स बता रहे हैं जिसे फॉलो कर आप अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

ज्यादा से ज्यादा बचत करें : नई नौकरी की शुरुआत से ही यानी पहले महीने से ही बचत की आदत डाल लेनी चाहिए। क्योंकि जब आपके ऊपर कोई वित्तीय जिम्मेदारी नहीं होती है तब बचत आसान होती है और आपको किसी वक्त पैसे की जरूरत पड़े तो आपके द्वारा सेव किया गया पैसा काम सकता है। वैसे तो गैजेट, फैशन और घूमने में पैसा खर्च करना आसान है लेकिन, अगर आपके भीतर बचत की आदत बनी रहेगी तो ये हमेशा आपके काम आने वाली बात है।

खर्च का सही हिसाब-किताब रखें: अपने शुरुआती दौर में जो लोग अपने खर्च का सही हिसाब-किताब रखते हैं, आगे जाकर उनके अमीर बनने की संभावना बढ़ जाती है। इस काम में आपकी मदद करता है Mint ऐप। यह ऐप आपके क्रेडिट कार्ड और बैंक अकाउंट को ट्रैक करके बताता रहता है कि आपकी खर्च करने की सीमा कितनी बची है। इसके चलते आप पैसे को प्रायोरिटी के हिसाब से खर्च करते हैं। यह ऐप आपको पैसे कमाने की रोज़ाना एडवाइज भी देता है।


निवेश से पहले प्लान: अपनी बचत को कहीं भी निवेश करने से पहले एक प्लान तैयार करें कि आप उसे कहां लगाना चाहते हैं। कहीं भी बिना सोचे समझे निवेश से बेहतर है कि इत्मिनान से सोच समझकर फैसला लिया जाए। पूरा समय लेकर पता करें कि सबसे ज्यादा रिटर्न किसमें है। निवेश के लिए इक्विटी या म्युचुअल फंड सही विकल्प हो सकता। आरडी भी अच्छा ऑप्शन है।

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल: अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको अधिक पैसे बचाने में मदद मिलेगी। लेकिन, इसके लिए आपको बस अपने क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करना होगा। आपके पास कैशबैक क्रेडिट कार्ड को चुनने का विकल्प है। इससे आप साइनअप बोनस, रिवॉर्ड प्वाइंट का लाभ ले सकते हैं, इसके अलावा रहने के लिए मुफ्त में होटल और फ्लाइट टिकट पर छूट प्राप्त कर सकते हैं।

भाव बढ़ने वाले संपत्ति में निवेश: हमेशा ऐसे संपत्ति में निवेश करें जिसका मूल्य बढ़ता हो। अगर आपके पास डाउन पेमेंट के लिए पर्याप्त पैसे हैं तो होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। घर में निवेश करने से आपको अच्छी संपत्ति बनाने में मदद मिलेगी साथ ही टैक्स के लाभ में भी फायदा होगा।


कर्ज पर काबू रखें: अमीर बनने की पहली स्किल है कर्ज कम लेना। उतना ही लोन लें जितना चुका सकें। इस काम में ReadyforZero आपके लिए बेहद मददगार होता है। यह ऐप आपके लोन, मॉर्गेज और क्रेडिट कार्ड अकाउंट को एक जगह लिंक कर देता है। इसके चलते आपको पेमेंट करने में आसानी होती है।

Related Stories