अब Mutual Fund के बदले मिलेगा 1 करोड़ का Loan, Bank दे रहा खास सुविधा

|

Updated: 09 Jul 2020, 11:14 AM IST

-Insta Loans against Mutual Funds: ICICI Bank ने हाल ही में एक सुविधा शुरू की है।
जिसके तहत अगर आपने म्यूचुअल फंड ( Mutual Funds Investment ) में निवेश कर रखा है तो आपको लोन मिल ( Bank Loan ) सकता है।
-इस योजना के तहत इक्विटी और डेट फंड स्कीम को गिरवी रखने पर आपको एक करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है।
-इस योजना का नाम इंस्टा लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड ( Insta Loans against Mutual Funds ) रखा गया है।

नई दिल्ली।
Insta Loans against Mutual Funds: ICICI Bank ने हाल ही में एक सुविधा शुरू की है, जिसके तहत अगर आपने म्यूचुअल फंड ( Mutual Funds Investment ) में निवेश कर रखा है तो आपको लोन मिल ( Bank Loan ) सकता है। इस योजना के तहत इक्विटी और डेट फंड स्कीम को गिरवी रखने पर आपको एक करोड़ रुपये तक का लोन मिल सकता है। खास बात है कि इस लोन की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल ( Digital Loan ) और पेपरलेस है। इस सुविधा का लाभ ओवरड्रॉफ्ट के रूप में बिना बैंक में जाए उठा सकते हैं। इस योजना का नाम इंस्टा लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड ( Insta Loans against Mutual Funds ) रखा गया है।

पेपरलेस होगी लोन की प्रक्रिया
ICICI बैंक की इंस्टा लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड योजना के तहत पूरी तरह से डिजिटल और पेपरलेस लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक के किसी ब्रांच में जाने की आवश्यकता नहीं है। इंस्टा लोन अगेंस्ट म्यूचुअल फंड्स स्कीम के तहत कस्टमर जितनी यूनिट गिरवी रखना चाहते हैं, उतनी राशि तय कर सकते है। इसके साथ ही कस्टमर अपने लोन की सीमा भी निर्धारित कर सकते हैं।

SBI Home Loan: घर खरीदने वालों के लिए SBI का बड़ा तोहफा, अब इतना सस्ता हुआ होम लोन

एक करोड़ तक का लोन
ICICI बैंक ने यह सुविधा म्यूचुअल फंड के लिए देश के प्रमुख रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंसी कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज (CAMS) के साथ साझेदारी में शुरू की गई है। इस योजना का लाभ केवल ICICI बैंक के ग्राहकों को ही मिलेगा। लोन लेने के लिए ग्राहकों के पास उन स्कीमों की यूनिट होनी चाहिए, जिन्हें कैम्स सेवा देता है। योजना के तहत ग्राहक म्यूचुअल फंड्स पर 50 हजार से लेकर 1 करोड़ रुपये तक लोन ले सकता है। जैसा कि यह लोन ओडी पर होता है। इसलिए ग्राहकों को फिक्स्ड ईएमआई नहीं देनी पड़ती है। ग्राहकों केवल इस्तेमाल की गई लिमिट पर ब्याज देना पड़ता है।

इस तरह कर सकते हैं पता
ICICI बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के जरिए आप इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके लिए आपको को इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग इन करना है। यहां ‘Investment & Insurance’ पर जाएं और ‘Loan against Mutual Funds’ पर क्लिक करें। यहां pre-qualified eligibility चेक करें। इसके बाद type of mutual fund सेलेक्ट करें और CAMS पोर्टल पर रिक्वेस्ट कंफर्म करें। म्‍युचुअल फंड स्कीम और यूनिट सेलेक्ट करें।
इसके बाद ओटीपीके जरिए रिक्वेस्ट कंफर्म करें।