मरते दम तक 60,000 रुपए देगी सरकार, बस आधार कार्ड – बैंक खाता जरुरी

अगर आप केवल 250 रुपए महीने की बचत करना शुरु कर दें तो सरकार आपको हर महीने मरते दम तक 60,000 रुपए महीने देगी।

नई दिल्ली। हर इंसान चाहता है कि उसकी कमाई का कुछ हिस्सा बचत हो ताकि बुढापे में वो पैसे काम आ सके। लेकिन ज्यादा खर्च और कम आमदनी के चक्कर के हर कोई अच्छी बचत नहीं कर पाता। लेकिन अगर आप ज्यादा नहीं केवल 250 रुपए महीने की बचत करना शुरु कर दें तो सरकार आपको हर महीने मरते दम तक 60,000 रुपए महीने देगी। जी हां ये बिल्कुल सही है। सरकार की इस योजना मं निवेश करने की उम्र 18 से 40 साल के बीच की है। बस वह देश का नागरिक होना चाहिए। इसमें नौकरीपेशा भी हो सकते हैं, कारोबार करने वाले या बिना नौकरी वाले भी शामिल हो सकते हैं।
कैसे करना होगा निवेश
सरकार की इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपको 20 साल के लिए निवेश करने की प्लानिंग करनी होगी। लेकिन अगर आपकी उम्र 18 साल की है कि तो आपको 42 साल तक इसमें निवेश करना होगा। वहीं अगर आप 40 साल की उम्र में शुरुआत करते हैं तो आपको 60 साल कर निवेश करना होगा।
कैसे मिलेगा हर महीने 60,000 रुपए
सरकार की अटल पेंशन योजना के तहत आप इसका लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का सबसे बड़ा फायदा है कि अगर इस दौरान आपकी मृत्यु हो जाती है तो पति या पत्नी एक मुश्‍त 8.5 लाख रुपए पा सकते हैं। वहीं दोनों की डेथ होने पर यह रकम किसी अन्य नॉमिनी को मिलेगी। https://www.pfrda.org.in/ पर दी गई जानकारी के अनुसार योजना के तहत निवेश करने वाले की अगर डेथ हो जाए तो उसके पति या पत्नी अकाउंट में योगदान जारी रखकर योजना का लाभ पा सकते हैं।
पेंशन का लाभ
सरकार की इस स्कीम में कई विकल्प हैं मसलन आप इसमें 12 हजार, 24 हजार, 36 हजार, 48 हजार सालाना पेंशन के लाभ हैं, जिसके लिए निवेश की अलग-अलग लिमिट है। हर महीने 2000 रुपए की पेंशन के लिए अपनी उम्र के हिसाब से 84 रुपए से 530 रुपए प्रति माह जमा करना होगा। यानी 18 साल की उम्र वालों को 84 रुपए तो 40 साल की उम्र वालों को 530 रुपए प्रति माह जमा करना होगा। डेथ होने पर नॉमिनी को एकमुश्‍त 3.4 लाख रुपए मिल जाएगा। इस योजना की ज्यादा जानकारी आप किसी भी बैंक से ले सकते हैं। बस आपके पास बचत खाता और आधार कार्ड होना जरूरी है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.