2 साल से नहीं भरा अपना आयकर रिटर्न तो बचे हैं केवल 4 दिन, वरना होगा ये नुकसान

|

Updated: 28 Mar 2018, 02:17 PM IST

अगर आपने दो साल से अपना आयकर रिटर्न नहीं भरा है तो नुकसान से बचने के लिए ये तरीके अपनाएं

नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2017—18 का अंतिम दिन पिछले दो मूल्यांकन सालों के लिए विलंबित टैक्स रिटर्न भरने का अंतिम दिन भी है। वे लोग जो बीते सालों के लिए अपने आय कर रिटर्न्स नहीं भर पाएं हैं, उनके लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे आय कर विभाग द्वारा सुझाई गई इस समय सीमा के मुताबिक चले। क्लिअरटैक्स के संस्थापक और सीईओ अर्चित गुप्ता बता रहे हैं कि इस मार्च अपना टैक्स रिटर्न भरना क्यों महत्वपूर्ण है।

विलंबित टैक्स रिटर्न
असली देय दिनांक के बाद आय कर रिटर्न भरना विलंबित रिटर्न भरना कहलाता है। जैसा कि उपरोक्त तालिका दिखाती है, वित्त वर्ष 2015—16 और वित्त वर्ष 2016—17 के लिए रिटर्न्स को आने वाले साल में भर दिया जाना चाहिए था, जिनका असली देय दिनांक क्रमश: 31 जुलाई 2016 और 31 जुलाई 2017 रहा है। हालांकि, कानून द्वारा करदाताओं को दिया गए विस्तार की वजह से, उसी वित्त वर्ष के लिए विलंबित रिटर्न अब 31 मार्च 2018 तक भरा जा सकता है।

नियम मानने के हैं ये फायदे
टैक्स का अनुपालन करने के कई फायदे हैं। जब आप किसी लोन के लिए आवेदन भरते हैं तो आपका आईटीआर भरना काफी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। अगर आवेदक आवेदन करने की दिनांक से पहले के पहले के तीन सालों की आईटीआर पावतियां नहीं दे सकता है तो बैंक आसानी से उनके लोन आवेदन को नामंजूर कर सकते हैं।

बीजा प्रोसेसिंग में मिलेगा फायदा
समय से रिटर्न भरना वीजा की प्रोसेसिंग के लिए एक महत्वपूर्ण मापदंड है। वे करदाता जिनके टैक्स रिटर्न्स त्रुटिहीन होते हैं, वे आसानी से अपने नाम से अचल संपत्तियों को दर्ज भी कर सकते हैं। अगर आपके टैक्स रिटर्न्स अधूरे हैं तो हो सकता है कि क्रेडिट कार्ड जारी न हो। और सबसे महत्वपूर्ण रूप से, अगर आप आय कर विभाग को अपने पक्ष में रखना चाहते हैं, तो समय से अपना टैक्स रिटर्न भरना ऐसा करने का अच्छा तरीका है।

पिछले साल का रिटर्न ऐसे भरें
अपना विलंबित रिटर्न भरने की प्रक्रिया देय दिनांक पर या उससे पहले रिटर्न भरने की प्रक्रिया के ही समान हैं। ऑनलाइन अपना आईटीआर भरने का सबसे अच्छा तरीका है क्लिअरटैक्स पोर्टल के माध्यम से। एक बार जब आप उनकी वेबसाइट पर लॉग इन करते हैं, तो आपको उस आईटीआर फॉर्म को चुनने की जरूरत होती है जो आप पर लागू हैं और आपको उसी तरीके से फॉर्म भरना है जैसे कि आप समय पर रिटर्न भरते हुए करते हैं। क्लिअरटैक्स पर रिटर्न भरते हुए उस मूल्यांकन वर्ष को सही चुनना महत्वपूर्ण है जिसके लिए आप विलंबित रिटर्न भर रहे हैं। और अगर आपने पहले कभी भी ऑनलाइन रिटर्न न भरा हो, तो भी चिंता की जरूरत नहीं! यह प्रयोग में आसान वेबसाइट चरण दर चरण भरने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेगी ताकि आप आसानी से समय पर अपनी रिटर्न प्रक्रिया को पूरा कर सकें।

भविष्य को नुकसान न हो
समय पर अपने टैक्स का भुगतान न करने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं; और देरी से भरने के लिए आपको पेनाल्टी का भुगतान भी करना पड़ सकता है। इस समस्या दूर रहने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन ऑनलाइन टूल्स के साथ समय पर इनका भुगतान करें।

Related Stories