पर्सनल फाइनेंस : म्यूचुअल फंड्स में निवेश के लिए अब एक ही प्लेटफॉर्म से करें सभी ट्रांजैक्शन

|

Published: 25 Sep 2021, 12:42 PM IST

- म्यूचुअल फंड हाउसेज के संगठन एम्फी की देखरेख में केफिन टेक्नोलॉजीज और कैम्स ने एमएफसेंट्रल वेबसाइट लॉन्च किया।

मुंबई। म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) के निवेशक अब एक ही प्लेटफॉर्म पर निवेश से जुड़े सभी ट्रांजैक्शन कर सकेंगे। इसके लिए म्यूचुअल फंड रजिस्ट्रार (mutual fund registrar) और ट्रांसफर एजेंट (आरटीए) केफिन टेक्नोलॉजीज ने कंप्यूटर एज मैनेजमेंट सर्विसेज लिमिटेड (कैम्स) को साथ मिलकर एक कॉमन प्लेटफॉॅर्म एमएफसेंट्रल लॉन्च किया है। बाजार नियामक सेबी ने जुलाई, 2021 में आरटीए को निवेशकों की सहूलियत के लिए 31 दिसंबर से पहले कॉमन प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का निर्देश दिया था।

इन एनएफओ में कर सकते हैं निवेश-

एमएफ निवेशकों को होंगे ये फायदे -
निवेशकों को कई म्यूचुअल फंड हाउसेज में किए निवेश यानी अपनी म्यूचुअल फंड होल्डिंग को देखने, उसका स्टेटमेंट लेने के लिए अलग-अलग फंड हाउसेज की वेबसाइट या ऐप पर नहीं जाना होगा। उन्हें एमएफसेंट्रल पर एक जगह उनके निवेश से संबंधित सभी जानकारी मिल सकेगी। साथ ही वे सभी ट्रांजैक्शन यहीं से कर सकेंगे और जरूरी सेवाओं के लिए आवेदन भी कर सकेंगे।

तीन चरणों में होगा इसका विस्तार-
एमएफसेंट्रल का विस्तार तीन चरणों में होगा। पहले चरण में गैर-वाणिज्यिक लेनदेन, निवेशकों के सेवा अनुरोध और अकाउंट स्टेटमेंट को अन्य फीचर्स से जोड़ा जाएगा। इससे मौजूदा निवेशक बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर, इमेल अपडेट करा सकेंगे। दूसरे चरण में ऐप लॉन्च होगा। वहीं, तीसरे चरण में निवेशक फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन और म्यूचुअल फंड यूनिट्स की खरीद-बिक्री कर सकेंगे।