LIC Policy Holders के लिए बड़ा Alert, डूब सकता है आपका रुपया

|

Published: 11 Aug 2020, 08:56 AM IST

  • Life Insurance Corporation of India की ओर से अपने कस्टमर को फ्रॉड से बचने के लिए जारी किया अलर्ट
  • कहा, कुछ लोग IRDAI Officers और LIC Agents बनकर ग्राहकों कर रहे हैं फोन

नई दिल्ली। जैसा कि आप सभी को पता है कि देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अपने ग्राहकों को जागरुक करने के लिए और फ्रॉड से बचने के लिए समय-समय पर जागरुक कर रहा है। अबग इस कड़ी में देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( Life Insurance Corporation of India ) की ओर से भी अपने कस्टमर को अलर्ट जारी किया है। ताकि उनके साथ कोई फ्रॉड ना हो जाए। एलआईसी अलर्ट ( LIC Alert ) के अनुसार ग्राहकों को उनके मोबाइल फोन और लैंडलाइन पर कॉल कर भ्रमित करने की कोशश की जा रहा है। कुछ लोग एलआईसी का एजेंट ( LIC Agents ) और इरडा का अधिकारी ( IRDAI Officers ) बनकर फोन कर रहे हैं और पॉलिसी के बारे में गलत जनकारी दे रहे हैं। जिसके वो उनकी मौजूदा पॉलिसी को सरेंडर कर नई पॉलिसी खरीदने की सलाह दे रहे हैं। जबकि एलआईसी सही मायनों में ऐसा बिल्कुल भी नहीं कर रहा है।

पॉलिसी होल्डर्स के साथ हो रहा है फ्राॅड
एलआईसी अलर्ट के अनुसार जालसाजों की ओर से पॉलिसी हॉल्डर से उनकी पॉलिसी सरेंडर कराकर बेहतरीन रिटर्न दिलवाने वाली पॉलिसी के नाम पर कुछ कस्टमर्स से रुपए वसूले गए हैं। साथ ही कुछ कस्टमर्स से सरेंडर की गई रकम को दूसरी जगहों पर निवेश कराया गया है। जबकि उन पॉलिसी को सच्चाई सामने आने के बाद कस्टमर्स अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। इस तरह से कुछ लोग कस्टमर्स के सामने झूठ और जालसाजी का पर्दा डालकर गुमराह करने कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः- Corona ने हमेशा के लिए बदला Consumer Behaviour, जानिए सर्वे में क्या बात आई सामने

हो सकता है फर्जी कॉल
एलआईसी की ओर से जारी अलर्ट के अनुसार कंपनी अपने कस्टमर को पॉलिसी सरेंडर के लिए नहीं कहती है। कंपनी की ओर से कस्टमर्स से अपील की गई है कि है कि फर्जी नंबरों से आए कॉल को अटेंड ना करें। अगर अटेंड कर उन्होंने आपको पॉलिसी सरेंडर कर दूसरी पॉलिसी देने की सलाह देते हैं तो एलआईसी के रजिस्टर एजेंट या एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर वहां मौजूद नंबर या ईमेल के थ्रू जानकारी जरूर लें। या फिर आप अपने घर के नजदीक एलआईसी दफ्तर जाकर भी इस फोन कॉल की जानकारी की तस्दीक कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ख्याल
- कंपनी के अनुसार वो उसी एजेंट से पॉलिसी खरीदें, जिनके पास इरडा द्वारा जारी लाइसेंस या एलआईसी द्वारा जारी आईडी कार्ड हो।
- फर्जी कॉल आने पर co_crm_fb@licindia पर ईमेल करें।
- एलआईसी की वेबसाइट पर जाएं और ग्रीवांस रिड्रेसल ऑफिसर की डिटेल्स लेकर संपर्क करें।