Amazon Customers को देगा Free Covid 19 Health Insurance, 50 हजार रुपए तक होगा फायदा

|

Updated: 28 May 2020, 09:16 AM IST

  • Policy Activation के एक साल बाद तक लागू रहेगा Health Insurance, कराना होगा Registration
  • January 2019 से लेकर May 2020 तक Product की Listing करने वाले Customers को मिलेगी सुविधा

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण ( Coronavirus Infection in India ) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में देश के लोगों की जेब पर बोझ ना पड़े अमेजन इंडिया ( Amazon India ) की ओर से बड़ा ऐलान किया है। कंपनी अपने ग्राहकों को फ्री कोविड 19 हेल्थ इंश्योरेंस ( Free Covid 19 Health Insurance ) देने जा रही है। यह पॉलिसी हॉस्पिटल में एडमिट होने के अलावा उन तमाम खचों को कवर करेगी जो लोगों की जेब पर भारी पड़ते हैं। कंपनी के अनुसार कंपनी का यह इंश्योरेंस 50 हजार रुपए तक के खर्च को कवर करेगा। यह इंश्योरेंस एक्टीवेशन के एक साल तक लागू रहेग। इस इंश्योरेंस का प्रीमियम ( Insurance Premium ) भी अमेजन ही देगी।

Amazon इस कंपनी के साथ किया है टाइअप
अमेजन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पॉलिसी देने और दावों के निपटान के लिए एको जनरल इंश्योरेंस के साथ पार्टनरशिप की है। यह पॉलिसी उन लोगों को दी जाएगी जिन ग्राहकों की ओर से जनवरी 2019 से लेकर 26 मई 2020 के बीच अमेजन डॉट इन पर एक्टिव प्रोडक्ट की लिस्टिंग की है। जानकारों की मानें तो ऐसे ग्राहकों की सं2या लाख्खों में हो सकती है।

विक्रेताओं की सेहत व सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण
अमेजन इंडिया सेलर सर्विसेज के वाइस प्रेसीडेंट गोपाल पिल्लई के अनुसार भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रही है, जिसने लाखों करोड़ों लोगों की जिंदगी को काफी प्रभावित किया है। इस मुश्किल समय में कंपनी के ग्राहकों की स्वास्थ्य और सुरक्षा काफी अहम हो जाती है। कंपनी इस काम के लिए भी पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने इसी वजह से कोविड के कारण हॉस्पिटल में एडमिट होने और इलाज कराने वाले खर्च को कवर करने के लिए ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस दे रहा है। उन्होंने कहा कि वो नहीं चाहते के किसी को भी इस हेल्थ इंश्योरेंस की जरुरत पड़े और जरुरत पड़ेगी भी नहीं। फिर भी लोगों में हम चाहते हैं ककि लोगों में सुरक्षा का अहसास रहे और चिंता मुक्त हो जाएं और अपने काम और कारोबार में फोकस करें।

ऐसे उठा सकते हैं फायदा
हेल्थ इंश्योरेंस में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अमेजन अपने कस्टमर्स के लिए 7 दिनों के एनरोलमेंट विंडो ओपन करेगी। इस विंडो में ग्राहक अपनी पर्सनल डीटेल्स और केवाईसी डॉक्युमेंट्स देकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस इंश्योरेंस को पाने के लिए मेडिकल चेकअप की जरुरत नहीं होगी। अमेजन के अनुसार हरेक अकाउंट के लिए इंंश्योरेंस एक ही आदमी को कवर किया जाएगा।

कंपनी जारी करेगी UHID Number
रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद एको द्वारा सभी रजिस्टर्ड कस्टमर को विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान नंबर जारी होगा। इस आईडी का यूज क्जेम और प्रतिपूर्ति दर्ज करने के लिए किया जा सकेगा। कोविड-19 संबंधित हॉस्पिटल में एडमिट करने से लेकर इलाज के ख्खर्च तक की पूरी जानकारी एको देनी होगी। हेल्थ इंश्योरेंस के शुरू होने पर 15 दिनों की मानक प्रतीक्षा अवधि लागू होगी।