IRDAI ने Aarogya Sanjeevani Policy में किया बड़ा बदलाव, मिलेगा इतना फायदा

इरडा ने पॉलिसी में बदलाव करते हुए बीमा कवर पांच से ज्यादा करने का फैसला किया
आईआरडीए के फैसले के बाद आरोग्य संजीवनी बीमा सुरक्षा 50,000 रुपए के मल्टिपल में होगी

<p>Aarogya sanjeevani policy cover can be increased from 5 lakh rupees</p>

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) देश में तेजी से बढ़ रही है। अब हर रोज 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। अगर आपने अभी तक कोई हेल्‍थ बीमा पॉलिसी ( Health Insurance Policy ) नहीं ली है तो आपके पास अभी भी मौका है। इरडा ( IRDAI ) की ओर ने इस साल लांच की गई आरोग्य संजीवनी पॉलिसी ( Aarogya Sanjeevani Policy ) नाम की बीमा पॉलिसी ले सकते हैं। खास बात तो ये है कि आईआरडीए की ओर से इस पॉलिसी में लोगों को फायदा देने के लिए हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों ( Health Insurance Company ) को 5 लाख रुपए की सीमा से ज्‍यादा का बीमा कवर देने की परमीशन दे दी है।

Nestle India देगी 1000 युवाओं को Internship के साथ Salary, कंपनी ने बनाया कुछ इस तरह का प्लान

आईआरडीए की ओर से हुआ बदलाव
आईआरडीए के अनुसार जनरल और हेल्‍थ बीमा कंपनियां आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के लिए अब 1 लाख रुपए की न्यूनतम से कम और 5 लाख रुपए की अधिकतम सीमा से ज्यादा की बीमा सुरक्षा दे पाएंगी। यह बीमा सुरक्षा 50,000 रुपए के मल्टिपल में होगी। आईआरडीए की ओर से इसके लिए पर्सनल हेल्थ इंश्योरेंस के रूल्स में चेंज किया है। इससे पहले इस बीमा पॉलिसी के तहत कंपनियों को न्यूनतम 1 लाख रुपए और 5 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा देने की इजाजत थी।

यह मिलता है फायदा
आईआरडीए के मुताबिक कंपनियां तुरंत संशोधित बीमा पॉलिसी उत्पादों की पेशकश कर सकती हैं। आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने, अस्पताल में भर्ती होने और बाद के खर्चे, आयुष से होने वाला इलाज पर बीमा सुरक्षा दी जाती है। इस पॉलिसी का नाम आरोग्य संजीवनी पॉलिसी दिया गया है। कंपनियां अपना नाम जोड़कर इस पॉलिसी को बेच सकती हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.