आयुष्मान भारत: 10 करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ, 5 लाख रुपए तक होगा फ्री इलाज

|

Published: 14 Apr 2018, 05:09 PM IST

योजना के तहत बीपीएल धारकों को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त कराने के लिए बीमा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर से आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक रूप से शुरुआत कर दी। इस योजना का लाभ देश में आर्थिक रूप से कमजोर यानी बीपीएल धारकों को मिलेगा। योजना के तहत बीपीएल धारकों को 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त कराने के लिए बीमा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री अरूण जेटली ने 2018 के आम बजट में की थी। इस योजना को मोदीकेयर का नाम भी दिया गया है।

 

देशभर में खुलेंगे डेढ़ लाख वैलनेस सेंटर

आयुष्मान योजना का लाभ देश के सभी लोगों को दिलाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से देशभर में करीब डेढ़ लाख वैलनेस सेंटर खोले जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बीजापुर में देश के पहले वैलनेस सेंटर का उद्घाटन भी किया। इस योजना के तहत हेल्थ वेलनेस सेंटर बनाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को अपडेट किया जाएगा। इन सेंटरों पर छोटी-छोटी बीमारियों का उपचार किया जाएगा। साथ ही यहां पर दवाएं भी फ्री मिलेंगी। इन वेलनेस सेंटरों पर लोगों को 12 तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। इस योजन के तहत विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी इलाज की सुविधा मिलेगी।

 

किसको मिलेगा लाभ

आयुष्मान योजना का लाभ लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें भी रखी गई हैं। सरकार के अनुसार बीपीएल परिवारों के सभी सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए सरकार की ओर से अलग-अलग शर्तें लागू की गई हैं। सरकार के अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकान, खपरैल वाले मकान या एेसे परिवार जिसमें 16 से 59 साल के बीच का कोई व्यस्क सदस्य नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। शहरी क्षेत्र में इस योजना का लाभ लेने के लिए गरीबों को 11 अलग-अलग वर्गों में बांटा गया है। इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद होने वाले खर्च को भी शामिल किया गया है। योजना के तहत गरीब लोगों को निजी अस्पताल में भी इलाज की सुविधा मिलेगी।

Related Stories