मुंबई

maharashtra corona Fight : महा मुकाबला कोविड-19 से : वेंटिलेटर तैयार करने के लिए स्टार्टअप

पुणे के टैलेंट से एक और सिद्धि चौखट पर
पुणे के इंजीनियर कम दाम वाले वेंटिलेटर बनाने में जुटे रहे
ये कोराना संक्रमित मरीजों के लिए उपयोगी होंगे

मुंबईApr 03, 2020 / 10:15 am

Binod Pandey

maharashtra corona Fight : महा मुकाबला कोविड-19 से : वेंटिलेटर तैयार करने के लिए स्टार्टअप

ओमसिंह राजपुरोहित
पुणे. कोरोना के खिलाफ जंग लडऩे में देश भर में पुणे अग्रिम मोर्चें पर है। पुणे के लोग और संस्थान इस महामारी के खिलाफ मैदान में जुटे हैं। कोरोना वायरस की जांच के लिए यहां प्रयोगशाला है, तो गोला-बारूट की फैक्ट्री में मास्क और सेनेटाइजर बन रहे हैं। नायडू चिकित्सालय की सेवाओं से प्रभावित होकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यहां की एक नर्स छाया से वीडियो कॉफे्रसिंग के जरिए बातचीत कर पुणे के लोगों में इस लड़ाई के खिलाफ जोश भर दिया। यहां की एक महिला वैज्ञानिक ने बहुत की कम कीमत पर टेस्ट किट तैयार किया है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए पुणे के इंजीनियर कम दाम वाले वेंटिलेटर बनाने में जुटे रहे। ये कोराना संक्रमित मरीजों के लिए उपयोगी होंगे।

कोरोना वायरस का संक्रमण विकराल रूप धारण करता जा रहा है। इस खतरनाक महामारी से निपटने के लिए मेडिकल स्तर पर बड़ी जंग की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी है। ऐसे में पुणे के इंजिनियर्स कम दाम वाले वेंटिलेटर्स तैयार करने में जुटे हुए हैं, जो खास तौर पर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ही होंगी।
स्टार्टअप के तहत जुटे नई उम्र के इंजिनियर
पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ में नोक्को रॉबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक स्टार्टअप में इंजिनियरों की टीम दिन-रात मेहनत करके वेंटिलेटर्स तैयार करने में जुटी हुई है, जो कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर होगी।
कोविड-19 मरीजों के लिए हो रहा तैयार
इस स्टार्टअप के फाउंडर निखिल कुरेले ने बताया, ‘हमारा लक्ष्य एक पोर्टेबल वेंटिलेटर बनाना है। हम जो वेंटिलेटर तैयार कर रहे हैं, उसकी कीमत 50 हजार रुपये से कम की होगी। इस वेंटिलेटर में ऐसी सभी सुविधाएं रहेंगी, जो कोविड-19 के मरीजों के लिए विशेष तौर पर कारगर रहेंगी। हमारा लक्ष्य पहले ट्रायल के लिए 10 या 20 वेंटिलेटर्स तैयार कर रहे हैं। डॉक्टर्स और टेस्ट लैब से फीडबैक लिया जाएगा।’
जरूरत के लिए किया गया तैयार, सभी फीचर नहीं
निखिल ने कहा, ‘यह वेंटिलेटर केवल कोविड-19 मरीजों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। इसकी तुलना उन वेंटिलेटर्स से करना बेमानी होगी, जिसमें सभी जरूरी फीचर्स होते हैं। सभी सुविधाओं से लैस वेंटिलेचर का दाम 15-20 लाख रुपए तक का होता है। हमने केवल जरूरत को ध्यान में रखते हुए वेंटिलेटर तैयार किया है, जो मार्केट में आए गैप को भरने का काम करेगा।’
देश में अभी 48 हजार वेंटिलेटर्स
प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 48 हजार वेंटिलेटर्स उपलब्ध हैं। जिस रफ्तार से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए और अधिक वेंटिलेटर्स तैयार करने की जरूरत पड़ सकती है।

Home / Mumbai / maharashtra corona Fight : महा मुकाबला कोविड-19 से : वेंटिलेटर तैयार करने के लिए स्टार्टअप

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.