लॉकडाउन: बंद रहे बाजार, सडक़ों पर पसरा सन्नाटा

– आवागमन में कोई बाधा नहीं, पुलिस तैनात रही परंतु किसी को रोका टोका नहीं

<p>संपूर्ण लॉकडाउन: बंद रहे बाजार, सडक़ों पर पसरा सन्नाटा</p>
मुरैना. बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते शासन के निर्देश पर मुरैना जिले में भी संपूर्ण लॉकडाउन रहा। इस दौरान सभी बाजार बंद रहे और सडक़ों पर सन्नाटा पसरा रहा। सडक़ों पर वही लोग दिखे जो लोग जरूरी सेवाओं से जुड़े रहे। स्थिति यह थी कि जिन बाजारों में दिन में निकलना मुश्किल रहता था वहां आज सुनसान पड़ा रहा। सुरक्षा की दृष्टि से जगह जगह पुलिस तैनात रही और मोबाइल वैन भी भ्रमण करती रहीं।
प्रशासन ने पूर्व में ही मुनादी करा दी थी कि शुक्रवार की शाम छह बजे से सोमवार की सुबह छह बजे तक यानि कि ६० घंटे का संपूर्ण लॉक डाउन रहेगा। इसके अलावा सरकारी विभागों की पूर्व में ही छुट्टी की घोषणा की जा चुकी थी। इसलिए सरकारी कार्यालय भी पूरी तरह बंद रहे। वहीं शुक्रवार की शाम छह बजने से पहले ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारी सडक़ों पर निकल पड़े और एनाउंस करके दुकान बंद कराई गई। उसके बाद से शुरू हुआ लॉक डाउन शनिवार को पूरी तरह सफल रहा। शहर के पसारी बाजार, सदर बाजार, मारकंडेश्वर बाजार सहित अन्य बाजारों की स्थिति ये रहती थी कि यहां से वाहन तो दूर पैदल निकलना भी मुश्किल था। परंतु लॉकडाउन के चलते इन बाजारों में दिन भर सन्नाटा पसरा रहा। सुबह शाम जरूर लोग अपने अपने मकानों के गोख में झांकते नजर आए लेकिन लॉक डाउन व गर्मी के चलते दिन में कोई नजर नहीं आया। वहीं लोग सडक़ों पर निकलते नजर आए जिनको अस्पताल जाना था या फिर बाहर से आए थे, वह जरूर निकले अन्यथा शहर के लोगों ने अपने आपको घरों में कैद कर लिया।
गली मौहल्लों में भी नहीं खुली दुकानें
पिछली साल लॉक डाउन लगा था, उसमें गली मौहल्ले में कुछ दुकान खुली रहती थीं लेकिन इस बार लगता है लोगों में कोरोना का ज्यादा ही भय है और गली मौहल्लों में भी दुकान खुली नजर नहीं आईं। इस बार लोगों ने स्वेच्छा से लॉकडाउन का पालन किया, पुलिस व प्रशासन को मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ी।
इन स्थानों पर तैनात रही पुलिस
लॉकडाउन के दौरान सुरक्षा दृष्टि से सिटी कोतवाली के पास संग्रहालय के सामने, पुराना बस स्टैंड, कोर्ट मोड़, बैरियर चौराहा, के एस चौराहा, कृषि मंडी नैनागढ़ रोड, ओवरब्रिज चौराहा, हनुमान चौराहा, महादेव नाका, रामनगर चौराहा सहित अन्य कुछ और पॉइंट थे, जहां पुलिस तैनात रही। इसके अलावा पुलिस की मोबाइल वैन शहर में भ्रमण करती रहीं।
पुलिस ने बंद कराई और जाते ही फिर खुल गई दुकान
नेहरू पार्क के पास एक दुकान खुली थी। जिसको सुबह कोतवाली पुलिस की मोबाइल वैन ने बंद करवा दिया लेकिन पुलिस के जाते ही वह दुकान फिर से खुल गई और लॉकडाउन में भी दिन भर खुली रही। खास बात यह है कि इस दुकान से ड्यूटी कर रहे लोगों को भी पाउच व अन्य जरूरत की बस्तुओं की सेवाएं मिलती रहीं।
स्टेशन पर नहीं हो रही यात्रियों की चेकिंग
कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन ने रेलवे स्टेशन पर एक टीम तैनात कर दी है। उसमें एक पुलिस जवान और दो तीन कर्मचारी हैं। उनकी ड्यूटी है कि टे्रंन से बाहर से आने वाले यात्रियों को चेक करना। उनका थर्मल स्केनिंग कर शरीर का टेम्पे्रचर नापना हैं, अगर उनमें लक्षण दिखाई देते हैं तो उनको अस्पताल पहुंचाने का प्रबंध करना हैं लेकिन यहां तैनात दल के लोग गंभीर नहीं हैं। समता एक्सप्रेस का मुरैना में स्टॉपेज नहीं हैं लेकिन शनिवार की सुबह किसी कारण बस वह मुरैना स्टेशन पर रुक गई। इस टे्रंन से तीन चार लोग मुरैना के थे, जिन्होंने ग्वालियर तक का रिजर्वेशन करवाया था चूंकि वह रुक गई तो वह लोग मुरैना में ही उतर गए लेकिन स्टेशन पर तैनात कर्मचारियों ने इनको चेक नहीं किया और यात्री ई रिक्शा से बैठकर आसानी से अपने घर पहुंच गए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.