अच्छा नहीं रहा लॉकडाउन में छूट का अनुभव, अब 30 तक जनता कर्फ्यू

दो दिन के लॉक डाउन का अनुभव जिला प्रशासन के लिए अच्छा नहीं रहा इसलिए लॉकडाउन के दौरान राशन की दुकानों पर दी जाने वाली छूट खत्म करते हुए सोमवार की मध्यरात्रि से 30 अप्रैल तक टोटल लॉकडाउन मैं जनता कर्फ्यू की घोषणा की गई है।

<p>संकट प्रबंधन समूह की बैठक,संकट प्रबंधन समूह की बैठक,संकट प्रबंधन समूह की बैठक</p>
मुरैना. शनिवार और रविवार को लॉकडाउन के बाद सोमवार को जब 7 से 10 तक किराना सहित जरूरी सामान खरीदने की छूट दी गई तो बाजार में भीड़ अनियंत्रित हो गई। रविवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा भी पूरे कोरोना काल में सर्वाधिक 193 तक पहुंच गया। यह हालात देखते हुए आनन-फानन में जिला संकट प्रबंधन समूह की बैठक बुलाई गई और 30 अप्रैल तक जनता कर्फ्यू का निर्णय लिया गया। संकट प्रबंधन समूह की बैठक में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर दिल्ली से और राज्य सरकार के मंत्री भारत सिंह कुशवाह ग्वालियर से वर्चुअल जुड़े।
मुरैना नगर निगम क्षेत्र के अलावा अब कोरोना के मरीज सबलगढ़ और अंबाह में भी बढ़ रहे हैं। रविवार को ही 2 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। इसे देखते हुए आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में कुछ कड़े निर्णय जनहित में लेने का निर्णय लिया गया। बैठक में विधायक सूबेदार सिंह राजोधा, कमलेश जाटव राकेश मावई ने भी वर्चुअल भागीदारी की। बैठक में तय किया गया की सोमवार की रात 12 बजे से 30 अप्रैल तक जनता कफ्र्यू लगाकर जरूरी सामान में राशन की आपूर्ति होम डिलीवरी के माध्यम से की जाएगी। पिछले कोरोनावायरस यह काम कर चुके समाजसेवियों से एक बार फिर जिला प्रशासन मदद मांगने वाला है। कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने स्पष्ट किया कि अब किराना दुकानें भी नहीं खोलने दी जाएगी सब्जी और दूध की दुकानें भी बंद रहेंगे। नगर निगम द्वारा जारी पाठ के आधार पर यह सभी सेवाएं घर पर ही गली मोहल्लों में लोगों को उपलब्ध कराई जाए जनता कर्फ्यू के दौरान किसी भी प्रकार की हिल बर्दाश्त नहीं की जाएगी दुकान खोलने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में कलेक्टर बी कार्तिकेयन के अलावा पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पांडे सीईओ जिला पंचायत रोशन कुमार सिंह अपर कलेक्टर नरोत्तम भार्गव नगर निगम कमिश्नर अमर सत्य गुप्ता संयुक्त कलेक्टर संजीव जैन एसडीएम जनप्रतिनिधि एवं संकट प्रबंधन समूह के सदस्य मौजूद रहे।
शादी ब्याह में दोनों पक्ष से 50 -50 लोग हो सकेंगे शामिल
बैठक में लोगों की व्यवहारिक समस्याओं को देखते हुए तय किया गया कि शादी समारोह लोग कर सकेंगे लेकिन इसके लिए प्रशासन से लिखित अनुमति लेनी होगी। गार्डन से भी शादी कर सकते हैं लेकिन कोरोना गाइडलाइन और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा की शादी विवाह में जनता के मांग को ध्यान में रखते हुए 25- 25 की जगह 50-50 लोगों की अनुमति दी जा सकती है। तोमर ने कहा कि हमारे पास संसाधन सीमित हैं ऐसे में यदि कोविड-19 मरीज पढ़ते हैं तो सबके लिए चिंता का विषय होगा। संसाधनों को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सकता इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए जनता कर्फ्यू आवश्यक हो गया है। तोमर ने कहा कि शादी का कार्ड प्राप्त होने पर संबंधित हो निमंत्रण स्वीकार करते हुए व्हाट्सएप से संदेश भेजें कि कोरोना काल में मेरी उपस्थिति यहीं से स्वीकार मानी जाए। ऐसे संदेशों का प्रचार-प्रसार भी कराया जाए। राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा जनप्रतिनिधियों की बात लोग मानते हैं इसलिए उन्हें लोगों को समझाने की पहल करनी चाहिए। प्रशासन अपने स्तर पर कोरोना के विरुद्ध लड़ाई में पर्याप्त पहल कर रहा है लेकिन वायरस की चेन सोशल डिस्टेंसिंग से ही टूटेगी। जिले के हाट बाजार भी बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बैठक में तय किया गया की जनता कफ्र्यू की जानकारी ड्योढ़ी पिटवा कर जनता को दी जाए। बैठक में भाजपा के जिला अध्यक्ष डॉ. योगेश पाल गुप्ता एवं जिला पंचायत के अध्यक्ष गीता हरसाना ने भी अपने सुझाव प्रस्तुत किए।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.