तीन दिन से लाइट नहीं, चारों ओर जल भराव, रात को निकल रहे सांप

1000 से ज्यादा लोग परेशान, कोई सुनने-देखने वाला नहीं, अधिकारी बेफिक्र

<p>अव्यवस्थाओं पर आक्रोश जताते हितग्राही।</p>
मुरैना. वार्ड क्रमांक चार के अतरसूमा मौजे में विकसित प्रधानमंत्री आवास योजना में रहने वाले 210 परिवारों के 1000 से ज्यादा लोग पहली बरसात में अपने निर्णय पर पछता रहे हैं। सड़क समस्या तो शुरू से ही थी, लेकिन इन दिनों जल भराव, बिजली संकट और पेयजल संकट से जूझ रहे हितग्राहियों ने समस्याओं से त्रस्त होकर शनिवार को गंदे पानी में बैठकर प्रदर्शन कर आक्रोश जताया। परिसर में बिजली न रहने और सफाई न होने से रात के समय सांप-बिच्छू जैसे जहरीले कीड़े घूमते हैं, लोग दहशत हैं।
आवंटित प्रधानमंत्री आवासों में 250 में से करीब 210 परिवार रहने के लिए पिछले 11 माह में पहुंच चुके हैं। शुरू में तो बिजली संकट सभी आवासों में था, लेकिन कनेक्शन बाद में हो गए। लेकिन प्रबंधन न होने से बरसात में बिजली संकट गहरा गया है। तीन दिन से यहां बिजली की लुकाछिपी से हितग्राही न केवल रात को अंधेरे और गर्मी में रहने को विवश हैं, बल्कि नलों से पानी न आने के कारण पीने और नहाने-धोने के लिए पानी संकट से भी जूझ रहे हैं। परिसर में एक सार्वजनिक बोर पर सुबह से हितग्राहियों की भीड़ पानी लेने के लिए लग रही है। इसमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। जब नगर निगम और बिजली कंपनी स्तर पर समस्याओं को लेकर कोई सुनवाई नहीं हुई तो शनिवार को लामबंद होकर हितग्राहियों ने प्रदर्शन कर अपनी समस्याओं के प्रति उदासीनता पर आक्रोश जताया। पीएम आवास परिसर में रहने वाली हितग्राही महिला सुनीता का कहना है कि हमारी समस्यों को लेकर नगर निगम गंभीर नहीं है। पीने का पानी, बिजली और जल भराव की समस्या से यहां नारकीय जीवन जी रहे हैं। अन्य हितग्राही अरविंद शर्मा का कहना है कि हमें तो यहां मरने के लिए छोड़ दिया है। किसी भी समस्या पर कोई जिम्मेदार सुनने को तैयार नहीं है। रामरूप सिंह तोमर का कहना है कि समस्याओं का निराकरण करने के लिए अधिकारियों को कई बार बताने के बावजूद कोई सुनवाई नहीं हो रही है। एक अन्य हितग्राही अनीता खत्री का कहना है कि वे तीन-चार दिन से बारिश के दौरान जल भराव के कारण घर से बाहर नहीं निकल पा रही हैं। अर्चना श्रीवास्तव ने भी नगर निगम की उपेक्षा पर आक्रोश जताया।
मुख्यमंत्री ने दी थी आवासों की चाबियां

विधानसभा उप चुनाव के ठीक पहले सितंबर 2020 में प्रधानमंत्री आवास योजना के करीब 250 हितग्राहियों को आवंटित आवासों की चाबियां समारोहपूर्वक भेंट की गई थीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद नरेंद्र सिंह तोमर, राज्यसभा सदस्य (अब केंद्रीय मंत्री) ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित चुनाव लडऩे वाले भाजपा के उम्मीदवार भी इस समारोह में मौजूद रहे थे। हालांकि बिजली संकट के चलते शुरू में ही लोगों ने वहां बसने में आनाकानी की थी, लेकिन कुछ लोगों ने हिम्मत दिखाई और पहुंचने के लिए कुछ व्यवस्थाएं भी ठीक करवाईं। लेकिन इस बरसात में लोगों को अपना निर्णय गलत लग रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.