डेंगू का कहर: 11 मरीज और मिले, 122 तक पहुंची संख्या

– डेंगू प्रभावित व उसके आसपास घरों में किया सर्वे और दवा का छिडक़ाव- नगर निगम की सुस्ती से शहर में हालात खराब

<p>डेंगू का कहर: 11 मरीज और मिले, 122 तक पहुंची संख्या</p>

मुरैना. जिले में डेंगू का दिनों दिन प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जिला अस्पताल के वार्ड ओवरफ्लो चल रहे हैं। शनिवार को शहर में आधा दर्जन सहित जिले भर में ११ मरीज डेंगू पॉजीटिव के और मिले हैं। अभी तक डेंगू पॉजीटिव की संख्या १२२ तक पहुंच गई है। वहीं डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में मलेरिया विभाग की टीम ने पहुंचकर सर्वे किया।
जिला अस्पताल के नेत्र विभाग में तीन वार्ड हैं, जो ओवरफ्लो हैं, इसके अलावा पुरुष व मेडिकल वार्ड में भी डेंगू के मरीज भर्ती हैं। कुल मिलाकर जिला अस्पताल में करीब ७० से ८० मरीज भर्ती होना बताए गए हैं। जिले में जनवरी से २२ अक्टूबर तक ११३ मरीज पॉजीटिव आ चुके हैं। २३ अक्टूबर को ११ मरीज पॉजीटिव आए हैं। इनमें से शहर के दो मरीज रिपीट हुए हैं। इस लिहाज से कुल १२२ मरीज अभी तक पॉजीटिव आ चुके हैं।
डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में किया सर्वे व दवा का छिडक़ाव ………
मलेरिया विभाग की टीम द्वारा शनिवार को डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में सर्वे किया गया। डेंगू पॉजीटिव मरीज के घर सहित ३० घरों में पायरेथिन दवा का छिडक़ाव किया गया और आसपास १०० घरों में लार्वा सर्वे किया गया। जहां डेंगू का लार्वा मिला, वहां टेमीफोस का छिडक़ाव किया गया। शनिवार को सर्वे के दौरान १५ घरों में डेंगू का लार्वा मिला, उसको नष्ट करने के लिए दवा का छिडक़ाव किया गया।
कूलर, टंकियों में मिला डेंगू का लार्वा …….
शहर के गणेशपुरा, महावीर पुरा, गायत्री कॉलोनी, उत्तमपुरा, सुभाष नगर सहित अन्य क्षेत्रों में मलेरिया विभाग की टीम ने सर्वे किया। इन क्षेत्रों में ज्यादातर कूलर व सीमेंट की टंकियों में डेंगू का लार्वा मिला, उसको नष्ट करने के लिए टेमीफोस दवा का छिडक़ाव किया और लेागों को समझाइश दी कि कूलर व टंकियों को सात में एक बार पानी जरूर बदल दें।
यहां मिले डेंगू के मरीज …….
शनिवार को मिले ११ डेंगू पॉजीटिवों में दो गणेशपुरा, उत्तमपुरा, महावीर पुरा, गायत्री कॉलोनी, काजीबसई, अंबाह, पोरसा में एक एक मरीज मिले हैं। वहीं गणेश पुरा में दो डेंगू पॉजीटिव रिपीट हुए हैं। इनकी रिपोर्ट फिर से पॉजीटिव आई है।
तीन साल में इस बार सबसे अधिक मरीज ……
डेंगू के तीन साल के आंकड़े देखें तो इस बार सबसे अधिक मरीज मिले हैं। जनवरी से दिसंबर तक के आंकड़े देखे तो वर्ष २०१९ में १२७ डेंगू पॉजीटिव आए थे। वर्ष २०२० में सिर्फ ९ केस मिले थे। जबकि वर्ष २०२१ में जनवरी से अक्टूबर तक ही १२२ हो चुके हैं, अभी दिसंबर में तो काफी समय है।
नगर निगम ने नहीं कराई शहर में फोगिंग…….
शहर में मच्छरों का जबरदस्त प्रकोप है। मच्छरों के संक्रमण को रोकने के लिए अभी तक मलेरिया विभाग और नगर निगम मिलकर संयुक्त अभियान चलाते रहे हैं लेकिन इस बार अकेला मलेरिया विभाग ही है जो शहर में सर्वे करा रहा है। नगर निगम को फोगिंग मशीन से मच्छर मारने के लिए धूंआ छोडऩा था लेकिन यहां फोगिंग मशीन रखी कवाड़ हो रही हैं, उनको प्रोपर उपयोग नहीं किया जा रहा है।
कथन
– शनिवार को ११ मरीज डेंगू पॉजीटिव मिले हैं। इनमें दो रिपीट हुए हैं। जहां मरीज पॉजीटिव आए हैं, वहां सर्वे कराया गया है, दवा का छिडक़ाव कराया गयाहै।
डॉ. गिर्राज गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.