YouTube पर हुआ नया बदलाव, इस प्लेटफार्म पर नही दिखेगा यह फीचर्स

|

Published: 31 Mar 2021, 09:43 PM IST

यूट्यूब पर इन दिनों लोग डिसलाइक बटन का गलत तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे देखते हुए कंपनी ने इसे हटाने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली। YouTube इन दिनों सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है जहां पर लाखों लोग जुड़कर अपने अनुभवों कों शेयर करते हैं। और लोगों के रिएक्शन भी इस पर देखने को मिल जाते हैं। लेकिन इन दिनों यूट्यूब पर पसंद करने वाले लोगों की संख्या से अधिक संख्या नापसंद करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। लेकिन अब यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स के लिए Dislike काउंट को खत्म करने का प्लान बना रहे हैं। कंपनी ने ऐलान किया है कि अब वो कुछ नई डिजाइन पर काम कर रही है। जिसमें डिस्काइक करने वाले ऑप्शन यूजर्स को शो नही करेगा। हालांकि यह ऑप्शन भले ही पब्लिक को ना दिखे, लेकिन क्रिएटर्स इसे देख सकते हैं। कंपनी ने कहा है यह बदलाव जल्द अगले हफ्ते से लागू हो जाएगा।

सही फीडबैक के लिए है ये बटन
आपने देखा होगा कि YouTube वीडियो के नीचे लाइक, डिस्लाइक, शेयर, डाउनलोड और सेव का ऑप्शन होता है। ये ऑप्शन अभी भी रहेंगे, बस बदलाव होगा डिस्लाइक काउंट में। हांलाकि YouTube में लाइक डिसलाइक का बटन यूजर्स के सटीक फीडबैक के लिए होता है और क्रिएटर्स को इन टूल्स से पता चलता है कि उनके वीडियो को लोगों कितना पसंद या नापसंद किया गया है।

अब होने लगा है गलत इस्तेमाल
बताया जा रहा है कि YouTube में Like और Dislike जैसे बटन का उपयोग लोग अब पने गुस्से को जताने के लिए करने लगे हैं। और इसी के चलते इन दिनों Dislike बटन का इस्तेमाल गलत तरीके से किया जाने लगा है। अब Dislike बटन विरोध जताने का एक बड़ा जरिया बन गया है।

बटन हटने से क्रिएटर्स को होगा फायदा
YouTube प्लेटफॉर्म से Dislike बटन को हटाने से क्रिएटर्स को इसका फायदा कितना मिलेगा ये तो नही बता सकते लेकिन क्रिएटर्स को अपने सिस्टम में रियल फीडबैक जरूर मिलेगा।