जानिए आईफोन के कौन से मॉडल में IOS 14 का अपडेट, क्या होंगे खास Features

|

Updated: 18 Sep 2020, 09:33 AM IST

  • आईफोन 6एस से लेकर आईफोल एसई 2020 तक के सभी फोन में मिलेगा नया अपडेट
  • फोंट से लेकर फुल स्क्रीन इफेक्ट और सिरी की आवाज तक सबकुछ हो जाएगा नया

नई दिल्ली। भारत समेत पूरी दुनिया में आईओएस 14 का अपडेट आईफोन यूजर्स को मिलना शुरू हो गया है। यह अपडेट उन तमाम आईफोन में मिलेगा जिनमें आईओएस 13 पहले से रन कर रहा है। मतलब साफ है कि भारत में चल रहे आईफोन 6 एस, आईफोन 6 एस प्लस, आईफोन एसई, आईफोन 7, आईफोन 7 प्लस, आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस, आईफोन एक्स, आईफोन एक्सआर, आईफोन एक्सएस, आईफोन एक्सएस मैक्स, आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो, आईफोन 11 प्रो मैक्स और आईफोन एसई 2020 वर्जन में आईओएस 14 का अपडेट मिलेगा। इस नए आईओएस में इंडियन आईफोन यूजर्स को खास फीचर्स भी मिलेेंगे। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर वो कौन से खास फीचर्स हैं।

नए फोन्ट की भरमार
इंडियन यूजर्स को नए अपडेट वर्जन में नए फोन्ट दिए गए हैं। जिनकी संख्या 20 बताई जा रही है। खास बात तो ये है कि पहले से मौजूद 18 फोन्ट को भी मोडिफाई किया गया है। वहीं इंडियन यूजर्स हिंदी ई-मेल आईडी से भी ई-मेल भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

मिलेगा फुल स्क्रीन का मजा
इस नए अपडेट में आपको फुल स्क्रीन का भी मजा मिलेगा। यह फीचर इंडियन यूजर्स को ध्यान में रखकर डाला गया है। वास्तव में इंडिया में काफी त्योहार आते हैं। जिसमें लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और खास लोगों को मैसेज या शुभकामनाएं भेजते हैं। यह फीचर उस मैसेज को पूरे स्क्रीन पर दिखाएगा।

यह भी पढ़ेंः- 100 दिन के निचले स्तर पर पहुंचा Diesel, जानिए Petrol हुआ कितना सस्ता

पहली बार दी एपल टीवी प्लस के शोज को डाउनलोड की सुविधा
आईओएस 14 अपडेट के तहत इंडियन यूजर्स को पहली बार एपल टीवी प्लस के शोज को डाउनलोड की सुविधा दी गई हैं। यानी अब इंडियन यूजर्स मोबाइल के नेटवर्क पर एपल टीवी प्लस का मजा ले पाएंगे। साथ ही नए अपडेट में भारतीय सिरी का इंडियन वर्जन यूज कर पाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि एपल सिरी अब भारतीय भाषाओं में बात करेगी।

बेकार के एसएमएस को करेगा फिल्टर
भारत में किसी के पास भी किसी भी टेलीकॉम कंपनी का मोबाइल नेटवर्क हो, फोन में प्रमोशनल एसएमएस की भरमार देखने को मिलती है। आईओएस 14 ऐसे मैसेज को अपने आप फिल्टर करने की सुविधा भी दे रहा है। खास बात तो ये है कि उसके लिए वो अलग से जंक फोल्डर तैयार करेगा। वहीं स्पैम फिल्कर का फीचर भी दिया जाएगा।

अंग्रेजी से हिंदी में होगा आराम से ट्रांसलेशन
एपल सिरी करीब 65 से अधिक भाषाओं में पारंगत है। वहीं इन भाषाओं का ट्रांसलेशन भी वो आराम से कर सकती है। इंडियन यूजर्स के लिहाज से बात करें तो इस नए अपडेट में आपको इंग्लिश टू हिंदी ट्रांसलेशन भी दिया गया है। वहीं सिरी अब आपके सामने नई आवाज और ज्यादा वास्तविकता के साथ साथ होगी।