खुशखबरी! अब मोबाइल फोन से निकाल सकेंगे PF का पैसा, यह एप करें यूज

ईपीएफओ की ओर जारी उमंग एप के जरिए PF निकाला जा सकता है
नई दिल्ली। रिटायरमेंट फंड बॉडी ईपीएफओ के करीब 4 करोड़ सदस्यों के लिए यह खुशखबरी है। ईपीएफओ ने अपने सदस्यों के लिए उमंग नामक एप लेकर आ रहा है जिससे वो अपना पैसा मोबाइल फोन से भी निकाल सकेंगे। इसी के तहत कर्मचारी भविष्य निधी संगठन ऐसी व्यवस्था बना रहा है जिसके तहत सदस्य आॅनलाइन ही अपने PF का पैसा निकाल सकेंगे। खबर है कि जल्द ही इस एप को जारी किया जाएगा।


उमंग एप से निकाल सकेंगे PF का पैसा
लोकसभा में श्रम मिनिस्टर बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि ईपीएफओ उमंग नाम से मोबाइल एप जारी कर रहा है। इस एप के जरिए PF का पैसा आॅनलाइन ही निकाला जा सकेगा। उन्होंने कहा कि ईपीएफओ को पीएफ निकालने समेत पेंशन तय करने आदि के लिए लगभग 1 करोड़ आवेदन मिलते हैं। अधिकारियों के मुताबिक ईपीएफओ के देशभर में मौजूद 123 में से 110 रीजनल कार्यालयों को केंद्रिय सर्वर से कनेक्ट किया जा चुका है।


Read More: YouTube पर वीडियो डालने वालों को झटका! अब ऐसा होने पर ही मिलेगा पैसा

3 घंटे में होगा क्लेम का निपटारा
खबर है कि ईपीएफओ की यह महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत पीएफ निकालने की अर्जी मिलने के बाद उसका निपटारा 3 घंटे में किया जाएगा। जबकि अभी पीएफ निकासी या पेंशन सेटलमेंट के दावों को निपटारा 20 दिन के अंदर किया जाता है। इस नई टेक्नोलॉजी को विकासित करने के लिए डी—डैक पुणे को टेक्नीकल कंसल्टेंट के तौर पर नियुक्त किया गया है। यह संस्था ईपीएफओ के सेंट्रल डेटा सेंटर्स पर अत्याधुनिक उपकरण लगा रही है।