अब मोबाइल फोन में बिना सिम कार्ड लगाए ही होगी बात!

मोबाइल फोन के लिए आ रही इंटरनेट टेलीफोनी तकनीक

<p>Mobile Phone</p>

अब मोबाइल फोन से बात करने के लिए उसमें सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि अब आने वाले समय में ऐसी तकनीक आ रही है जिसके यूज से फोन करने के लिए आपको हैंडसेट में सिम कार्ड लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह तकनीक इंटरनेट टेलीफोनी नाम से आ रही है। इंटरनेट टेलीफोनी तकनीक के जरिए इंटरनेट का यूज करते हुए किसी कॉलिंग एप से ही सीधे कॉल कर सकेंगे। इसमें आपको न सिम की जरूरत होगी और ना ही सिग्नल का झंझट होगा। इसके लिए ट्राई ने भी टेलीकॉम डिपार्टमेंट को इसके लिए अपनी सिफारिशें सौंप दी है। जैसे ही ये सिफारिशें लागू होंगी वैसे ही यह तकनीक हकीकत बन जाएगी।

 

एप के जरिए होगी कॉल
टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने सरकार से इंटरनेट टेलीफोनी टेक्नोलॉजी को मंजूरी देने की सिफारिश की है। अब सरकार से हरी झंडी मिलते ही आप कोई भी वॉयस कॉलिंग एप के जरिए वाई-फाई के तहत किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इससे आपके लिए वॉयस कॉल करना भी सस्ता पड़ेगा।


ऐसी होगी बिना सिम कॉल
उदाहरण के तौर पर आपके पास एक मोबाइल फोन है जिसमें सिम कार्ड नहीं है और कॉल करना चाहते हैं तो वाई-फाई के जरिए किसी भी कंपनी का कॉलिंग एप डाउनलोड करके किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। यदि आपके घर पर मोबाइल के सिग्नल नहीं आते या कम आते हैं लेकिन आपके घर पर वायरलेस ब्रॉडबैंड डिवाइस है तो भी आप कॉलिंग एप के जरिए वॉयस कॉल कर सकते हैं। इससे आपको को वॉयस कॉल करने के लिए एक और आॅप्शन मिल जाएगा।


सस्ता होगा कॉल करना
ट्राई के मुताबिक मौजूदा लाइसेंस की शर्तों के अंदर इसका प्रावधान किया गया है। इस तकनीक के आने के बाद टेलीकॉम ऑपरेटर्स के बीच कंपीटिशन बढ़ेगा और ग्राहकों के लिए कॉल करना बेहद सस्ता हो जाएग। हालांकि इसकी वजह से पुराने टेलीकॉम ऑपरेटर्स का रेवेन्यू घट सकता है। इसी वजह से इसलिए कई टेलीकॉम कंपनियां इंटरनेट टेलीफोनी टेक्नोलॉजी वाली सर्विस का विरोध कर रही हैं। लेकिन दूरसंचार विभाग जल्द ही ट्राई की सिफारिशों पर विचार करके इंटरनेट टेलीफोनी तकनीक को मंजूरी दे सकता है। सरकार की मंजूरी के बाद टेलीकॉम कंपनियां अपने वॉयस कॉलिंग एप भी जारी कर सकती है। इसका फायदा मोबाइल फोन यूजर्स को सस्ती और बेहतर सर्विस के तौर पर होगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.