Coronavirus Impact: 4 करोड़ लोगों के पास Lockdown के चलते नहीं होगा Mobile Phone

Lockdown के चलते Mobile कंपनियों को होगा बड़ा नुकसान
मई आखिरी तक 4 करोड़ लोगों के पास नहीं होगा Mobile Phone

<p>Corona Impact: If Lockdown Period Increase, 4Cr People Will Don&#8217;t Have Phones</p>

नई दिल्ली : कोरोनावायरस ( coronavirus ) के चलते चल रहे लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से दुनियाभर की कंपनियों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। अगर बात करें मोबाइल कंपनियों ( Mobile Industry ) की तो इनके भी कारोबार में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर लॉकडाउन जारी रहा तो मोबाइल फोन ( Mobile Phone ) खराब होने या टूट जाने की वजह से करीब चार करोड़ लोग के पास मोबाइल फोन नहीं (Lockdown Impact on mobile phone ) होगा।

मोबाइल उद्योग के संगठन इंडिया सेल्युलर ऐंड इलेक्ट्रॉनिक्स ऐसोसिएशन (ICEA) की रिपोर्ट में दावा किया है कि मोबाइल फोन के मरम्मत के सामान (Mobile Phone Reparing) और सर्विस सेंटर पूरी तरह से बंद होने के कारण करीब 2.5 करोड़ से अधिक मोबाइल हैंडसेट बेकार पड़े हुए हैं।

आईसीईए के चेयरमैन पंकज महिंद्रू ने कहा कि केंद्र सरकार से संपर्क करके मोबाइल फोन को अनिवार्य वस्तु और सेवा के दायरे में लाने को कहा गया है, क्योंकि अगर ऐसे ही लॉकडाउन जारी रहा तो मई के अंत तक ये संख्या बढ़कर चार करोड़ हो जाएगी। साथ ही उन्होने मोबाइल की ऑनलाइन सेल चालू करने की बात कही।

Jio Vs Airtel Vs Vodafone: 10 रुपये से कम में हर दिन 3GB डेटा और फ्री कॉलिंग

रिपोर्ट ने कहा कि हर महीने करीब 2.5 करोड़ नए मोबाइल फोन की बिक्री होती है। भारत में अभी करीब 85 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन है, जिसमें से करीब 0.25 प्रतिशत मोबाइल फोन हर महीने टूट जाते हैं। ऐसे में 85 करोड़ मोबाइल फोन रखने वाले यूजर्स के आधार पर ये अनुमान लगाया गया है कि वर्तमान में करीब 2.5 करोड़ लोगों के पास मोबाइल फोन नहीं है और मई आखिरी तक अगर लॉकडाउन जारी रहा तो ये संख्या दो गुनी यानी 4 करोड़ के ज्यादा हो सकती है। बता दें कि कोरोनावायरस के चलते देशभर में 25 मार्च से 3 मई तक के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया गया है।

संबंधित विषय:

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.