अपने PF अकाउंट को आधार से ऐसे करें तुरंत लिंक

|

Published: 26 Oct 2017, 01:23 PM IST

केंद्र सरकार ने कई सरकारी सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य किया है

केंद्र सरकार ने कई सरकारी योजनाओं और सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए उनसें नागरिकों का आधार नंबर जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। अब इन सर्विसेज में आधार नंबर लिंक होने पर ही नागरिक उनका लाभ उठा सकेंगे। इतना ही नहीं बल्कि अब मोबाइल फोन नंबर को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है जिसका काम टेलीकॉम कंपनियों की ओर से जोर शोर से किया जा रहा है। इसी के साथ ही प्रोविडेंट फंड यानि पीएफ अकाउंट को भी आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। अभी ज्यादा यूजर्स को अपने पीएफ से जुड़े अपडेट्स के बारे में जानकारी नहीं रहती। लेकिल अब EPFO ने सब्सक्राइबर्स के लिए हाल ही में एक ऑनलाइन सर्विस पेश की है। इसके तहत यूजर्स अपने पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करके सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसी वजह से हम आपको बता रहे हैं पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करने का सबसे आसान तरीका। तो जानिए...


— पीएफ अकाउंट से आधार नंबर को लिंक करने के लिए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाएं।

— इसके बाद इस वेबसाइट पर Online Services >> e-KYC Portal>> LINK UAN AADHAAR पर जाएं।

— इसके बाद LINK UAN AADHAAR पर अपने UAN नंबर और UAN अकाउंट से रजिस्टर्ड नंबर एंटर करें।

— इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर पर एक OTP यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा। इसके बाद OTP डालने के लिए स्क्रीन पर बॉक्स दिया जाएगा। इस बॉक्स में OTP डालें और उसके नीचे दिए गए आधार बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालें।

— इसके बाद इन सभी सूचनाओं को सबमिट करें। इसके बाद Proceed to OTP वेरिफिकेशन आॅप्शन आएगा जिस पर क्लिक करें।

— इसके बाद आपको एक बार फिर से आपको आधार डिटेल्स की वेरिफिकेशन के लिए अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर या ई—मेल आईडी पर OTP जनरेट करना पड़ेगा।

— ऐसा करने के बाद आपका पीएफ अकाउंट आधार से जुड़ जाएगा और उसकी सभी सर्विसेज का लाभ ठा सकते हैं।