Cyber Experts की चेतावनी: आपका WhatsApp अकाउंट हो सकता है हैक, ऐसे रखें सेफ

|

Published: 02 Oct 2020, 03:01 PM IST

-Whatsapp Account Hack Alert: साइबर एक्सपर्ट्स ( Cyber Experts ) ने चेताया है कि आपका व्हाट्सऐप अकाउंट हैक हो सकता है।
-एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑटोमेटिक फोटो और वीडियो डाउनलोड फीचर ( Auto Download Feature ) से व्हाट्सऐप के हैक होने का खतरा बना हुआ है।
-इसके अलावा वॉट्सएप वेब/डेस्कटॉप लॉगइन ऑप्शन से भी यूजर की चैट पढ़ी जा सकती है।

नई दिल्ली।
Whatsapp Account Hack Alert: बॉलीवुड ड्रग्स ( Bollywood Drug ) मामले में लीक हुई व्हाट्सऐप चैट्स ( Whatsapp Chats Leak ) के बाद उसकी प्राइवेसी को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। यूजर्स के मन में अपनी व्हाट्सऐप चैट को लेकर डर बैठा हुआ है। इसी कड़ी में अब साइबर एक्सपर्ट्स ( Cyber Experts ) ने चेताया है कि आपका व्हाट्सऐप अकाउंट हैक हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऑटोमेटिक फोटो और वीडियो डाउनलोड फीचर ( Auto Download Feature ) से व्हाट्सऐप के हैक होने का खतरा बना हुआ है। इसके अलावा व्हाट्सऐप वेब/डेस्कटॉप लॉगइन ऑप्शन से भी यूजर की चैट पढ़ी जा सकती है।

ऑटोमेटिक डाउनलोड फीचर से खतरा
दी सन की रिपोर्ट के मुताबिक, ESET के साइबर एक्सपर्ट जेक मूर ने चेतावनी देते हुए कहा व्हाट्सऐप पर ऑटोमेटिक फोटो और वीडियो डाउनलोड फीचर का उपयोग जोखिम भरा साबित हो सकता है। हैकर्स इसका फायदा उठा सकता है। उन्होंने कहा, यह आसान है, क्योंकि इसका मतलब है कि आपको मैन्युअल रूप से फोटो या वीडियो को स्वीकार नहीं करना है। इसका फायदा उठाकर हैकर्स इन्फेक्टेड GIF या इमेज फाइल भेजकर आपके फोन को हैक कर सकते हैं।

WhatsApp ग्रुप में आप अपनी फोटो और विडियो के अलावा छिपाकर रख सकेंगे सीक्रेट, जानिए ये खास ट्रिक

ऑटोमेटिक डाउनलोड फीचर को रखें बंद
जेक मूर ने कहा, व्हाट्सऐप के ऑटोमैटिक डाउनलोड आपके फोन के कॉन्टेक्ट द्वारा भेजी गई कोई भी फाइल अपने आप डाउनलोड हो जाती है। लेकिन, व्हाट्सऐप के इस फीचर के माध्यम से हैकर्स या स्कैमर्स को आपको निशाना भी बना सकते हैं। ऐसे में आपको इस फीचर को बंद रखना चाहिए। इसके लिए आपको व्हाट्सऐप की सेटिंग में जाना होगा।

Google Pixel 5 और 4a 5G हुए लांच, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन्स में अंतर

QR कोड से हैक हो सकता है व्हाट्सऐप
इसके अलावा व्हाट्सऐप की सेटिंग्स में वॉट्सएप वेब/डेस्कटॉप का एक ऑप्शन होता है। जिसमें ये पता चलता है कि फोन के अलावा किस और लैपटॉप या टेबलेट या किसी और डिवाइस पर आपका व्हाट्सऐप तो नहीं चल रहा। अगर आपने फोन के अलावा कहीं लॉगिन नहीं किया और फिर भी व्हाट्सऐप वेब ओपन है इसका मतलब किसी ने आपका व्हाट्सऐप ओपन कर रखा है या हैक कर रखा है। इसके लिए आपको आउट फ्रॉम ऑल डिवाइस करना चाहिए।