Budget 2020: महंगे हो सकते हैं स्मार्टफोन, 5G के लिए करना पड़ेगा इंतजार !

|

Published: 25 Jan 2020, 05:27 PM IST

  • 5G तकनीक के लिए आयात सीमा शुल्क में छूट की मांग
  • कस्टम ड्यूटी बढ़ने से महंगा होगा Smartphone
  • 5G के लिए करना पड़ेगा इंतजार

नई दिल्ली: Budget 2020 को लेकर हर सेक्टर में हलचल मची हुई है। ऐसे में दूरसंचार कंपनियां भी आस लगाए बैठी हैं कि आगामी बजट में उनके लिए सरकार द्वारा क्या सौगात दिया जाएगा। सबसे पहले अगर बात करें 5G नेटवर्क की तो सरकार ने देश में 5जी तकनीक पर काम शुरू करने का ऐलान कर दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 बजट में अत्याधुनिक तकनीक के नेटवर्क से संबंधित साजोसामान के आयात पर सीमा शुल्क में छूट दे सकती है।

Budget के बाद Smartphone हो सकता है महंगा

वित्त मंत्रालय से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि बजट से कुछ दिन पहले दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने मिलकर लाइसेंस शुल्क में कमी और लाइन ऑफ क्रेडिट उपलब्ध कराने के लिए सहयोग मांगा है। दूससंचार कंपनियों का मानना है कि बजट में अगर लाइसेंस शुल्क और स्पेक्ट्रम यूजेस चार्ज की दरों में छूट नहीं दी जाती है तो आगामी स्पेक्ट्रम की नीलामी में भाग लेना कठिन होगा और अगर ऐसा होता है तो दूरसंचार सेवाओं के विस्तार और आधुनिकीकरण के साथ 5G सेवाओं की शुरूआत में देरी होगी। वहीं वित्त मंत्रालय कस्टम ड्यूटी में बढ़ोतरी करती है तो इसका सीधा असर मोबाइल फोन चार्जर्स, इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट्स पर देखने को मिल सकता है।

5G से बदल जाएगी आपकी दुनिया

5G तकनीक आने के बाद आपकी दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी और हर काम मिली सेकेंड्स में होने लगेगा। अभी जहां आपको एक फिल्म डाउनलोड करने में 5 से 10 मिनट का समय लग जाता है वहीं 5G के आने के बाद सेकेंड्स में पूरी फिल्म डाउनलोड कर लेंगे। इतना ही नहीं हाई क्वॉलिटी वीडियो भी बिना किसी रुकावट के आसानी से देख पाएंगे। इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन गेम खेलना पसंद करते हैं तो 5G की मदद से बिना नेटवर्क दिक्कत के हेवी गेम खेल सकेंगे। साथ ही अपने घर के सारे स्मार्ट डिवाइस को अपने फोन से कनेक्ट करके घर के बाहर रह कर भी कंट्रोल कर सकेंगे। बता दें कि 4G की तुलना में 5G 100 गुना तेज काम करेगा।