Youtube बनेगा Google का अगला बड़ा शॉपिंग हब, ऐसे कर सकेंगे खरीददारी

|

Published: 11 Oct 2020, 03:34 PM IST

यूजर्स अब Youtube पर दिखने वाले खिलौने, गैजेट्स और अन्य सामान ऑनलाइन बिक्री के लिए सिलेक्ट कर सकेंगे।

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन खरीददारी का क्रेज बढ़ गया है। कोरोना की वजह से अब ऑनलाइन खरीददारी में लोग ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ऐसे में Flipkart और Amazon की तर्ज पर अब Google अपने वीडियो प्लेटफॉर्म Youtube को शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाने की प्लानिंग कर रहा है। ऐसे में यूजर्स अब Youtube पर दिखने वाले खिलौने, गैजेट्स और अन्य सामान ऑनलाइन बिक्री के लिए सिलेक्ट कर सकेंगे। इसके लिए हाल ही YouTube ने क्रिएटर्स से Youtube सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर अपनी क्लिप में प्रोडक्ट फीचर को टैग और ट्रैक करने को कहा है।

यह भी पढ़ें—मात्र 19,990 में खरीद सकते हैं 54,990 रुपए वाला LG G8X स्मार्टफोन, जानिए कैसे

ऐसे खरीद सकेंगे प्रोडक्ट
यूट्यूब की तरफ से प्रोडक्ट की वीडियो कैटेगरी बनाई जाएगी, जिनमें प्रोडक्ट को बिक्री के लिए लिस्ट किया जाएगा। यहां प्रोडक्ट लिस्ट होने के बाद यूजर कैटेगरी के लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीद सकेंगे। इसके अलावा कंपनी Shopify Inc पर भी टेस्टिंग कर रही है। इस बारे में कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी शॉपिंग फीचर की टेस्टिंग कर रही है। साथ ही बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाने वाले सभी प्रोडक्ट्स पर निर्माता का कंट्रोल होगा।

Google का बजट हुआ प्रभावित
वहीं एक रिपोर्ट में बताया गया कि कोरोना काल मे गूगल का मार्केटिंग बजट काफी प्रभावित हुआ है। ट्रैवल और फिजिकल रिटेल सेक्टर से गूगल को बड़े विज्ञापन मिलते थे। हालांकि कोरोना के दौरान लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की है। अब गूगल भी Youtube को शॉपिंग डेस्टिनेशन बनाना चाहता है।

यह भी पढ़ें—फ्री मिल रहे हैं Samsung के Galaxy Fold जैसे महंगे स्मार्टफोन, ऐसे उठाएं लाभ