34 फीसदी WhatsApp यूजर्स ने डाउनलोड किए दूसरे ऐप्स, 5 प्रतिशत ने डिलीट किए अकाउंट

नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर WhatsApp का दुनियाभर में विरोध हो रहा है।
नई पॉलिसी से नाराज यूजर्स दूसरे मैसेजिंग ऐप्स डाउनलोड कर रहे हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर दुनियाभर में विरोध हो रहा है। बहुत से यूजर्स को अब इस मैसेजिंग एप पर भरोसा नहीं रहा। भारत सरकार ने भी इस नई गोपनियता निति को लेकर WhatsApp की सीईओ को एक चिट्ठी लिखी है। इस बीच व्हाट्सएप ने अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी (WhatsApp Privacy Policy) को 15 मई तक के लिए टाल दिया है। कंपनी का कहना है कि इससे लोगों को नई नीति को समझने के लिए समय मिलेगा। साथ ही व्हाट्सएप ने सफाई में कहा है कि कंपनी यूजर्स की चैट, बिजनेस अकाउंट की चैट समेत कोई जानकारी किसी के भी साथ शेयर नहीं करेगी। वहीं व्हाट्सएप के बारे में लोगों की राय जानने के लिए LocalCircle ने एक सर्वे किया।
व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पर यह है लोगोें की राय
LocalCircle के सर्वे में लोगों से व्हाट्सएप के बिजनेस अकाउंट (WhatsApp Business Account) को लेकर राय जानी गई। इस सर्वे में देषभर के 24,000 लोगों को शामिल किया गया। सर्वे में शामिल लोगों में से 15 प्रतिशत यूजर्स ने संकेत दिए कि वे व्हाट्सएप का यूज करना बंद कर देंगे और दूसरे प्लेटफार्म्स पर चले जाएंगे। वहीं 67 फीसदी यूजर्स का कहना है कि अगर फेसबुक और थर्ड पार्टी के साथ व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पर ट्रांजेक्शन की जानकारी साझा की जाएगी तो वे बिजनेस चैट को बंद कर देंगे। इसके अलावा 91 फीसदी यूजर्स ने कहा कि अगर पेमेंट और ट्रांजेक्शन की जानकारी साझा करते हैं तो वे व्हाट्सएप की पेमेंट सर्विस का यूज नहीं करेंगे।
यह भी पढ़ें-भारत के विरोध के बीच WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी के समर्थन में जुकरबर्ग ने दिया ऐसा बयान

व्हाट्सएप डिलीट कर डाउनलोड किए दूसरे ऐप्स
बता दें कि नई प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज कई यूजर्स ने व्हाट्सएप छोड़कर दूसरी मैसेजिंग ऐप्स को डाउनलोड करना शुरू कर दिया है। ऐसे में टेलीग्राम और सिग्नल ऐप जैसी दूसरी मैसेजिंग ऐप्स के यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। लोकलसर्कल के सर्वे में पांच प्रतिशत भारतीयों ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप को डिलीट कर दिया है और उसकी जगह दूसरे ऐप डाउनलोड किए हैं और उन्हें एक्टिवली यूज करना शुरू कर दिया है। इस सर्वे के अनुसार 16 फीसदी लोगों ने कहा कि उन्होंने व्हाट्सएप के यूज को कम करते हुए दूसरे ऐप्स को सक्रिय रूप से यूज करना शुरू कर दिया है।
यह भी पढ़ें-करोड़ों Facebook यूजर्स का डाटा खतरे में, हैकर्स ने Telegram को बनाया हथियार, जानिए कैसे

कम कर दिया व्हाट्सएप का इस्तेमाल
सर्वे में शामिल 34 फीसदी यूजर्स का कहना है कि उन्होंने दूसरे मैसेजिंग ऐप्स डाउनलोड कर लिए है, लेकिन अभी उन्हें सक्रिय रूप से इस्तेमाल करना चालू नहीं किया है। साथ ही उन्होंने यह भी माना कि वे अभी भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन पहले से कम। 15 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि वे अभी भी व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं और छह प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने इसका उपयोग कम कर दिया है लेकिन उन्होंने दूसरे ऐप डाउनलोड नहीं किए हैं। सर्वे में 18 फीसदी यूजर्स ने कहना है कि वे पहले की तरह ही व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते रहेेंगे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.