WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, शुरू होने के बाद भी ज्वाइन कर सकेंगे ग्रुप कॉल

|

Published: 20 Jul 2021, 04:47 PM IST

Whatsapp पर वैसे तो हम अपने किसी भी काॅन्टैक्ट को या ग्रुप में वॉयस कॉल या वीडियो कॉल कर सकते हैं। पर क्या कोई ऐसा भी फीचर है जिससे हम किसी ग्रुप कॉल को शुरू होने के बाद ज्वाइन कर सकें? इसका जवाब है हां। वााट्सऐप पर Joinable Calls का नया फीचर आया है जिससे ग्रुप कॉल्स को शुरू होने के बाद भी ज्वाइन कर सकते हैं।

नई दिल्ली। वाट्सऐप (WhatsApp) चैटिंग ऐप के दुनियाभर में लगभग 250 करोड़ यूज़र्स हैं। ऐसे मे वाट्सऐप समय-समय पर अपने यूज़र्स के लिए नए फीचर्स लाता रहता है। इससे यूज़र्स को वाट्सऐप पर एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है और उसका इंट्रेस्ट भी बढ़ता है। वाट्सऐप पर कई फीचर्स हैं और उसी लिस्ट मे एक नया फीचर जुड़ा है जिसका नाम Joinable Calls है।

कई बार ऐसा होता है कि हम किसी काम से वाट्सऐप की जरूरी ग्रुप कॉल मिस कर देते हैं और फिर उसे ज्वाइन नहीं कर पाते। पर Joinable Calls फीचर की मदद से किसी ग्रुप कॉल को शुरू होने के बाद भी ज्वाइन किया जा सकता है। वाट्सऐप ने इस फीचर को लॉन्च करते हुए अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की जानकारी दी है।

कैसे काम करता है Joinable Calls फीचर

अगर कोई यूजर कॉल की शुरुआत में किसी भी कारण से कॉल ज्‍वाइन नहीं कर पाता है और बाद में इससे जुड़ना चाहता है तो वह यूजर Joinable Calls फीचर की मदद से उस कॉल को बीच मे भी ज्वाइन कर सकता है। इसके लिए ज्वाइन कॉल या फिर कॉल टैब के नीचे दिए गए टैप टू ज्वाइन विकल्प पर क्लिक कर सकते है।

यह भी पढ़े - वाॅट्सऐप पर भेजें गायब होने वाले मैसेज

हालांकि इसके लिए यह जरूरी है कि ग्रुप कॉल ऑनगोइंग हो। इसका मतलब है कि कॉल चल रही हो, चाहे वह वीडियो कॉल हो या वॉयस कॉल। इस फीचर से पहले कोई यूजर चलती हुई कॉल के साथ नहीं जुड़ सकता था। इसके लिए दूसरे यूजर को उसे ज्वाइन कराना होता था। पर अब Joinable Calls फीचर की मदद से कोई भी यूजर खुद ही कॉल ज्वाइन कर सकता है।

सिर्फ एंड्रॉयड फोन्स के लिए उपलब्ध

वाट्सऐप ने यह स्पष्ट किया है कि अभी Joinable Calls फीचर सिर्फ एंड्रॉयड फोन्स के लिए ही उपलब्ध है। कंपनी ने कहा है कि आईफोन के लिए भी यह फीचर जल्द ही आएगा, पर उसके लिए थोड़ा इन्तज़ार करना पड़ सकता है।