WhatsApp: स्टोरेज स्पेस और डाटा को कैसे करें सेव, जानिए आसान ट्रिक्स

|

Published: 30 Jul 2021, 04:58 PM IST

Storage Space and Data: वाॅट्सऐप पर अक्सर ही हम दूसरे यूज़र्स को मल्टीमीडिया फाइल्स भेजते हैं और रिसीव भी करते हैं। ऐसे में कई बार हमारे स्मार्टफोन पर ज़रूरत से ज़्यादा मल्टीमीडिया फाइल्स जमा हो जाती हैं। इससे फोन का स्टोरेज स्पेस और डाटा भी कम हो जाता है। पर दो आसान ट्रिक्स है जिनकी मदद से हम अपने फोन के स्टोरेज स्पेस और डाटा को सेव और व्यवस्थित रूप से मैनेज कर सकते हैं।

नई दिल्ली। वाॅट्सऐप (WhatsApp) वर्तमान समय मे दुनिया का सबसे लोकप्रिय चैटिंग ऐप है। दुनियाभर में वाॅट्सऐप के लगभग 250 करोड़ यूज़र्स हैं। ऐसे में वाॅट्सऐप की यह कोशिश रहती है कि यूज़र्स को अच्छे और ज़रूरी फीचर्स मिलें। इससे मोजूदा यूज़र्स तो वाॅट्सऐप पर बने ही रहते हैं, साथ ही नए यूज़र्स भी जुड़ते हैं। वाॅट्सऐप अपने यूज़र्स को कई फीचर्स उपलब्ध कराता है। वाॅट्सऐप की मदद से हम अपने किसी भी काॅन्टैक्ट को मल्टीमीडिया मैसेज भेज सकते हैं। जैसे कि फोटो, वीडियो, ऑडियो आदि। इससे कई बार फोन पर बहुत ज़्यादा मल्टीमीडिया फाइल्स जमा हो जाती हैं। ऐसा होने से फोन का स्टोरेज स्पेस कम हो जाता है, जिससे अन्य ऐप्स पर भी असर पड़ता है।

ऐसे में वाॅट्सऐप मीडिया फाइल्स को कंट्रोल और व्यवस्थित करने के लिए अपने यूज़र्स को ऐसी सेटिंग्स उपलब्ध कराता है। इन सेटिंग्स की मदद से यूज़र्स वाॅट्सऐप पर आने वाली मल्टीमीडिया फाइल्स, जैसे कि फोटोज़, वीडियोज़, ऑडियो और अन्य तरह की मीडिया फाइल्स को सही तरह से कंट्रोल और मैनेज कर सकतें हैं। इन सेटिंग्स में दो ऐसी सेटिंग्स भी है जिनसे यूज़र्स अपने स्टोरेज स्पेस और डाटा को सेव करके अपनी ज़रूरत के हिसाब से व्यवस्थित रूप से मैनेज कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - वाॅट्सऐप पर भेजें गायब होने वाले मैसेज

वाॅट्सऐप पर स्टोरेज स्पेस और डाटा को सेव करने के तरीकें

वाॅट्सऐप पर स्टोरेज स्पेस और डाटा को सेव करने के दो तरीकें होते हैं। आइए उनपर एक नज़र डालते हैं।

1. ऑटो-डाउनलोड को ऑफ करना

वाॅट्सऐप पर यूज़र्स के लिए ऑटो-डाउनलोड को ऑफ करने का फीचर होता है। इस सेटिंग से वाॅट्सऐप पर रिसीव होने वाली मल्टीमीडिया फाइल्स अपने आप फोन पर डाउनलोड नहीं होती। इससे फोन का स्टोरेज स्पेस और डाटा सेव होता है।

वाॅट्सऐप पर यूज़र्स इन आसान स्टेप्स को फाॅलो करते हुए ऑटो-डाउनलोड को ऑफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - WhatsApp Status Download: कैसे डाउनलोड करें दूसरों का वाॅट्सऐप स्टेटस, जानिए आसान ट्रिक

2. मीडिया विज़िबिलिटी को ऑफ करना

वाॅट्सऐप पर यूज़र्स के लिए मीडिया विज़िबिलिटी को ऑफ करने का फीचर होता है। इस सेटिंग से फोन की गैलरी में डाउनलोड हुई नई फाइल्स हट जाती हैं। इससे फोन का स्टोरेज स्पेस और डाटा सेव होता है।
वाॅट्सऐप पर यूज़र्स इन आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए मीडिया विज़िबिलिटी को ऑफ कर सकते हैं।

यह भी पढ़े - WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, नये मैसेज के बाद भी आर्काइव कर सकेंगे चैट्स