TIKToK के ग्राफिक वीडियो में अब यूजर्स को मिलेगी वॉर्निंग स्क्रीन, जानिए क्या होगा इसका फायदा

नई गाईडलाइन के तहत, चेतावनी स्क्रीन में दो विकल्प होंगे, या तो क्लिप देखें या इसको पूरी तरह से स्किप कर दें।
अत्यधिक एक्सट्रीम सामग्री को पहले ही इस प्लेटफॉर्म से हटाया जा रहा है।

<p>TikTok</p>
चाइनीज शॉर्ट वीडियो एप टिकटॉक (TIKToK) कई देशों में पॉपुलर है। हालांकि भारत में इसे बैन कर दिया गया है। इन दिनों TIKToK अपने फीचर्स को अपग्रेड कर रही है। टिकटॉक में इन दिनों कई नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं। अब इसमें एक और नया फीचर जोड़ा गया है। अब टिकटॉक यूजर्स को परेशान करने वाली सामग्री को देखने से रोकने के लिए ग्राफिक वीडियो पर वार्निग स्क्रीन लगाएगा। इसके लिए नई गाईडलाइन जारी की गई है। इस नई गाईडलाइन के तहत, चेतावनी स्क्रीन में दो विकल्प होंगे, या तो क्लिप देखें या इसको पूरी तरह से स्किप कर दें।
इन दृश्यों को दी जा सकती है अनुमति
अत्यधिक एक्सट्रीम सामग्री को पहले ही इस प्लेटफॉर्म से पूरी तरह से हटाया जा रहा है, लेकिन नए वार्निग लेबल में ऐसी सामग्री शामिल है, जिसे डाक्यूमेंट्री कारणों डरावनी फिल्मों के दृश्यों या जानवरों के शिकार के हिंसक दृश्यों के लिए अनुमति दी जा सकती है।
कोरोना वैक्सीन की जानकारी भी
टिकटॉक ने एक नए टेक्स्ट-टू-वॉयस एक्सेसिबिलिटीटूल की भी घोषणा की, जो वीडियो में दिखाई देने वाले टेक्स्ट को पढ़ेगा। कंपनी ने जानकारी दी कि वह अपने कोरोना वायरस रिसोर्स हब में वैक्सीन की जानकारी जोड़ रही है। टिकटॉक वर्तमान में क्रिएटर्स को एक मिनट तक की वीडियो अपलोड करने की अनुमति देता है।
यह भी पढ़ें—भारत में बैन होने के बावजूद TIKTok का जलवा, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी एप्स को पछाड़ बनी नंबर 1

सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली एप बनी
TIKToK एप 2020 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाली एप बन गई है। इसने डाउनलोड्स के मामले में फेसबुक (Facebook) , जूम (Zoom) और व्हाट्सएप (WhatsApp) जैसी पॉपुलर एप्स को भी पीछे छोड़ा दिया है। हाल ही एनालिटिक्स फर्म App Annie ने सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए जाने एप्स की लिस्ट जारी की, इसमें टिकटॉक नंबर 1 पर है। टिकटॉक को इस साल ग्लोबली सबसे ज्यादा बार Android और ios पर डाउनलोड किया गया है। इस मामले मेें टिकटॉक ने पिछले कई सालों से नंबर 1 पर रही फेसबुक को भी पीछे छोड़ दिया है।
यह भी पढ़ें—TikTok बैन के बाद बढ़ी इंडियन ‘Chingari’ की पॉपुलैरिटी, हुए इतने करोड़ यूजर्स

अपलोड कर सकेंगे 3 मिनट का वीडियो
बता दें कि टिकटॉक एक नए फीचर की टेस्टिंग भी कर रही है। नए फीचर की मदद से यूजर्स तीन मिनट तक के वीडियो अपलोड कर सकेंगे। पिछले दिनों सोशल मीडिया एक्सपर्ट मैट नवारा ने अपने ट्वीट में टिक टॉक के इस नए फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया। स्क्रीनशॉट में लिखा है कि उन्हें TikTok पर तीन मिनट तक के वीडियो अपलोड करने का अर्ली एक्सेस दिया जा रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.