ऐप वर्ल्ड

WhatsApp के ये 3 छिपे हुए फीचर मज़ेदार बना देंगे आपके चैटिंग का एक्सपीरियंस, आज ही जान लें

4 Photos
Published: March 24, 2019 01:12:41 pm
1/4

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल आज अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं। इस सोशल ऐप का इस्तेमाल लोगों से चैट करने के अलावा वॉयस और वीडियो कॉलिंग के लिए भी किया जाता है। भारत में यह ऐप इतना पॉपुलर हो चुका है कि यूजर्स अपने पर्सनल काम के अलावा ऑफिस के काम में भी इसकी मदद लेते हैं। इतना ही नहीं इस प्लेटफॉर्म पर कई लोगों के कॉन्टेक्ट्स को जोड़ कर एक ग्रुप बनाया जा सकता है और अपने संदेश को उन लोगों तक आसानी से पहुंचाया भी जा सकता है। हम आपको आज व्हाट्सएप के तीन ऐसे फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप अपने काम को आसान बना सकते हैं।

2/4

फेवरेट WhatsApp चैट को ऐसे लाएं होम स्क्रीन पर

हमारे व्हाट्सएप (WhatsApp) लिस्ट में कई ऐसे कॉन्टेक्ट नंबर होते हैं जिससे हम सबसे ज्यादा कॉन्टेक्ट में रहते हैं। ऐसे में अपने फेवरेट व्हाट्सएप चैट को ओपन करने के लिए हमे ऐप पर जाना होता है। लेकिन व्हाट्सएप पर एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से अपने फेवरेट चैट को स्मार्टफोन के होम स्क्रीन में ला सकते हैं और उसे डायरेक्ट ओपन कर चैट भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाट्सएप के अंदर उस कॉन्टेक्ट को टैप कर होल्ड करना होगा जिसके बाद एक टैब पॉप-अप होगा। यहां आपको उपर दिए गए तीन बिंदू पर क्लिक करना होगा, जहां आपको ‘Add Chat Shortcut’ ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब आप अपने सुविधा के अनुसार चैट को होम स्क्रीन पर कहीं भी रख सकते हैं।

3/4

बोल कर करें WhatsApp पर मैसेज

कई बार हमारे दोनों हाथ किसी काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि किसी जरूरी व्हाट्सएप मैसेज को रिप्लाई करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप आर्टिफिशियल असिस्टेंट (AI) की मदद से मैसेज का आसानी से रिप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सिरी या गूगल असिस्ट को एक्टिव कर मैसेज सेंड करने को कहना होगा। इसके बाद आप मैसेज बोल कर सेंड कर सकते हैं।

4/4

जरूरी मैसेज को ऐसे करें स्टोर

हमारे व्हाट्सएप लिस्ट में कुछ ऐसे जरूरी मैसेज होते हैं जिनकी आवश्यकता पड़ती रहती है। लेकिन कई बार इन्हें खोजना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप व्हाट्सएप पर मौजूद इस फीचर की मदद से ऐसे मैसेज को स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड यूजर्स को मैसेज पर कुछ समय तक टैप करके रखना होगा और स्क्रीन के टॉप पर स्टार आइकन में क्लिक करना होगा। वहीं, IOS यूजर्स को मैसेज को स्टोरे करने के लिए कुछ समय तक उस पर टैप करना होगा या मैसेज पर डबल टैप करना होगा। इसके बाद स्टार ऑप्शन पर टैप करना होगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.