WhatsApp को टक्कर देने के लिए Telegram ने जारी किए कई कमाल के नए फीचर्स, जानिए डिटेल

|

Published: 25 Feb 2021, 10:10 PM IST

  • इन नए फीचर्स में ऑटो डिलीट, होम विजेट्स और ग्रुप में अनलिमिटेड मेंबर्स ऐड करने जैसे फीचर्स शामिल हैं।
  • बता दें कि WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी पर हो रहे विवाद का सबसे बड़ा फायदा Telegram को पहुंचा है।

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बीच मैसेजिंग ऐप Telegram की पॉपुलैरिटी बढ़ रही है। इसके यूजर्स बेस में तेजी से इजाफा हुआ है। ऐसे में अब Telegram भी यूजर्स को लुभाने के लिए अब नए—नए फीचर्स रोलआउट कर रहा है। Telegram ने कुछ नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इन नए फीचर्स में ऑटो डिलीट, होम विजेट्स और ग्रुप में अनलिमिटेड मेंबर्स ऐड करने जैसे फीचर्स शामिल हैं। बता दें कि WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी पर हो रहे विवाद का सबसे बड़ा फायदा Telegram को पहुंचा है। जानते हैं Telegram में जोड़े गए नए फीचर्स के बारे में।
ये हैं टेलीग्राम के नए फीचर्स...

ऑटो-डिलीट मैसेज
Telegram में ऑटो-डिलीट मैसेज फीचर जोड़ा गया है। टेलीग्राम का यह नया फीचर WhatsApp के disappearing मैसेज जैसा ही है। जिस तरह से व्हाट्सएप में यूजर्स disappearing मैसेज का ऑप्शन ऑन कर सकते हैं। इसमें कुछ समय बाद मैसेज अपने आप गायब हो जाते हैं। इसी तरह से टेलीग्राम का ऑटो डिलीट मैसेज फीचर काम करता है। इसमें यूजर्स को टेलीग्राम चैट में एक ऑटो-डिलीट टाइमर को सेट करना होता है। इसमें मैसेज सेंड होने के 24 घंटे या 7 दिन बाद अपने आप रिसीवर के लिए मैसेज डिलीट कर देगा। हालांकि ऑटो डिलीट मैसेज टाइमर सेट कर भेजे जाने वाले मैसेज पर ही लागू होगा।

होम स्क्रीन विजेट
टेलीग्राम में हाल ही होम स्क्रीन विजेट का फीचर जोड़ा गया है। इससे यूजर्स टेलीग्राम को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। यूजर्स की सुविधा के लिए ही जारी किया गया है। इसमें चैट विजेट हाल में ही हुए चैट को दिखाता है। वहीं शॉर्टकट विजेट सिर्फ नाम और प्रोफाइल फोटो को दिखाता है।

ग्रुप लिंक लिमिटेड टाइम
टेलीग्राम ग्रुप लिंक्स पर भी काम कर रहा है। इसमें वह ऐसे ग्रुप लिंक्स पर काम कर रहा है जो लिमिटेड टाइम ड्यूरेशन के साथ आएं। कोई भी इनवाइट लिंक को स्कैनबल QR कोड में बदला जा सकता है। आप ये भी देख सकते है कि कौन सा यूजर्स किस इनवाइट लिंक से और कहां से आया है।

ग्रुप मेंबर्स लिमिट बढ़ाई
टेलीग्राम में ग्रुप मेंबर्स की संख्या को बढ़ा दिया गया है। अब टेलीग्राम के ग्रुप में मेंबर्स की संख्या बढ़ाकर 200,000 कर दी है। अब किसी टेलीग्राम ग्रुप में 200,000 मेंबर्स हो सकते है,जिनके साथ आप मैसेज, फोटो, वीडियो, स्टिकर्स शेयर कर सकते है।

स्पैम रिपोर्ट करना हुआ आसान
टेलीग्राम पर अब स्पैम रिपोर्ट को भी आसान बना दिया गया है। इससे यूजर्स को स्पैम और फेक लोगों की रिपोर्ट करना आसान होगा। बता दें कि हर महीने Telegram लाखों यूजर्स की रिपोर्ट को प्रोसेस करता है ताकि प्लेटफॉर्म का दुरुपयोग ना हो। अब इसको आसान बनाते हुए स्पेसिफिक मैसेज को रिपोर्ट किया जा सकता है।