भारतीय यूजर्स की मदद से Telegram ने बनाया रिकॉर्ड, इस मामले में बना नंबर 1, जानिए अन्य ऐप्स का हाल

|

Published: 09 Feb 2021, 09:34 PM IST

  • WhatsApp की प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बीच Telegram के यूजर्स बेस में काफी तेजी से वृद्धि हुई है।
  • रिपोर्ट के मुताबिक, Telegram को जनवरी 2021 में 63 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है।

WhatsApp को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी से काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज यूजर्स दूसरी मैसेजिंग ऐप्स पर शिफ्ट हो रहे हैं। इसका सबसे ज्यादा Telegram को हुआ है। पिछले दिनों एक सर्वे रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि यूजर्स Telegram पर ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। बता दें कि व्हाट्सएप की प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बीच Telegram के यूजर्स बेस में काफी तेजी से वृद्धि हुई है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार, टेलीग्राम जनवरी महीने में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया जाने वाला नॉन-गेमिंग ऐप बन चुका है।

63 मिलियन बार डाउनलोड
सेंसर टावर की रिपोर्ट के मुताबिक, Telegram को जनवरी 2021 में 63 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है। यह बाकी ऐप्स के मुकाबले काफी ज्यादा है। वहीं रिपोर्ट के अनुसार भारत में टेलीग्राम को इसमें से 24 फीसदी डाउनलोड किया गया। इसके बाद दूसरे नंबर पर इंडोनेशिया है। इंडोनेशिया में इसे 10 परसेंट डाउनलोड किया गया है।

भारतीय यूजर्स ने किया कमाल
भारतीय यूजर्स की मदद से टेलीग्राम यह रिकॉर्ड बनाने में सफल हुआ और जनवरी माह में सबसे ज्सादा डाउनलोड किए जाने वाला ऐप बन गया। बता दें कि WhatsApp के प्राइवेसी विवाद से पहले भी भारत में पॉपुलैरिटी के मामले में दूसरे नंबर पर टेलीग्राम ही था। रिपोर्ट के अनुसार जनवरी माह में Telegram को केवल भारत में ही 15 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया। इसकी वजह से ही यह ऐप जनवरी में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप बन गया।

नवंबर—दिसंबर में था नौवें नंबर पर
बता दें कि पिछले वर्ष यानि नवंबर और दिसंबर 2020 में डाउनलोडिंग के मामले में टेलीग्राम नौवें नंबर पर था। पिछले वर्ष के आकंडों की बात करें तो नवंबर 2020 में व्हाट्सएप डाउनलोड के मामले में नंबर 1 पर था। इसे नवंबर में 58 मिलियन डाउनलोड मिले थे। हालांकि प्राइवेसी पॉलिसी के विरोध के बाद जनवरी 2021 से इसकी डाउनलोडिंग में कमी आ गई। जनवरी में व्हाट्सएप डाउनलोडिंग के मामले में 1 नंबर से खिसकर 5वें नंबर पर पहुंच गया है।

दूसरे नंबर पर TikTok
डाउनलोडिंग के मामले में Telegram के बाद चीनी शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok है। TikTok को 62 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है। इसे सबसे ज्यादा चीन और अमरीका में डाउनलोड किया गया है। बता दें कि भारत में टिकटॉक पर बैन लगा हुआ है। वहीं सेंसर टावर की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में टिकटॉक को सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था।

Facebook चौथ नबंर पर
डाउनलोड के मामले में Signal तीसरे और Facebook चौथ नबंर पर रहा। रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम डाउनलोड के मामले में जनवरी में छठे नंबर पर रहा। ये डेटा 1 जनवरी से 31 जनवरी के अनुसार पब्लिश किया गया। जिसमें ऐप स्टोर और प्ले स्टोर दोनों के डाउनलोड काउंट शामिल हैं।