लोकसभा चुनाव 2019: नेताओं की जीत-हार में इन ऐप्स का रहेगा अहम योगदान

इस बार लोकसभा चुनाव में इन ऐप्स का हुआ ज्यादा इस्तेमाल
लोकसभा चुनाव 2019 में सोशल मीडिया का अहम रोल
चुनाव में मोदी या राहुल की जीत करेगा तय

<p>दिग्गज नेताओं की वजह से नहीं इनकी वजह से होगी चुनाव में PM मोदी और राहुल की जीत</p>

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के लिए 19 मई यानी कल वोट डाले जाएंगे और 23 मई को यह साफ हो जाएगा कि इस बार किसकी सरकार बन रही है। चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से लेकर हर राजनेताओं ने जमकर चुनाव प्रचार किया और लोगों से वोट डालने की अपील की। हालांकि चुनाव परिणाम आने के बाद राजनीतिक पार्टियां दावा करती है कि इनकी मेहनत काम आयी तो उन्होंने पार्टी को जीत दिलायी। लेकिन इन सबके बीच हम सोशल मीडिया के योगदान को भुल जाते हैं जो जनता के साथ हर वक्त जुड़ा रहता है और मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें

आपके हाथ के पंजे जीतना है ये AC, नहीं लगती बिजली, पावर बैंक से कर सकते हैं चार्ज

सोशल मीडिया का रहा अहम रोल

social media का चुनाव के दौरान जबरदस्त इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि वोटरों को अपनी तरफ खींचा जा सके। इसके लिए हर राजनीतिक पार्टियों की तरफ से फेसबुक पर कई पेज बनाएं गए हैं और विपक्ष से जुड़ी बातें या फिर सरकार की उपलब्धियों को बताया जा सके ताकि लोगों तक आसानी से अपनी बात रखी जा सके। इतना ही नहीं डिजिटल मीडिया से लेकर अलग-अलग सोशल साइट्स जैसे- यूट्यूब , इंस्टाग्राम सेमत कई प्लेटफॉम पर पार्टी के ऐड जारी किए गए और चुनाव प्रचार किया गया।

ऐप ने बढ़ाया वोट प्रतिशत

cvigil app चुनाव आयोग ( Election Commission of India ) द्वारा तैयार किया गया है और इसे गूगल प्लेस्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को 4.2 स्टार दिया गया है। इस बार चुनाव में इस ऐप पर ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। दरअसल, इस ऐप से लोकसभा चुनाव से जुड़ी सारी जानकारी आसानी से मिल जाती है। इतना ही नहीं यहां आप किसी भी उम्मीदवार के खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इस ऐप से आप 23 मई को चुनाव परिणाम से जुड़ी सारी जानकारी ले सकते हैं।

Voter TurnOut ऐप को भी चुनाव आयोग ने लॉन्च किया है। इसके जरिए आसानी से पता कर सकते हैं कि हमारे क्षेत्र में कितने उम्मीदवार है और उनसे जुड़ी जानकारी भी ले सकते हैं। ये ऐप बीटा वर्जन एंड्रॉयड ऐपस्टोर पर मौजूद है, जिसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इस ऐप से देशभर के उम्मीदवार के रियल टाइम की जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें

ऑफलाइन Reliance Digital और My Jio स्टोर्स से खरीद सकते हैं OnePlus 7 Pro, मिलेगा 13,790 रुपये का बेनिफिट

Voter Helpline App को चुनाव आयोग ने तैयार किया है। इसे 4.2 स्टार गूगल प्ले स्टोर पर दिए गए है और इसका पूरा साइज 8.3MB है। इसे अभी तक करीब 1M से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। आप भी इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप पर उम्मीदवार द्वारा नामांकन के वक्त दिया एफिडेविट भी मौजूद होगा।

Voter ID Online ऐप को भी आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपकी वोटर आईडी अभी तक नहीं बनी है तो यहां अपनी वोटर आईडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.