TikTok को टक्कर देने आया शॉर्ट वीडियो एप Quibi इस वजह से 6 महीने में ही हुआ बंद

कोरोना महामारी की शुरुआत के समय लॉन्च हुई इस सर्विस ने कम समय में 74 लाख सब्सक्राइबर प्राप्त कर लिए थे। कंपनी ने इसे बंद करने का ऐलान करते हुए एक खुला पत्र लिखा है।

चीन के शॉट वीडियो प्लेटफॉर्म एप (TikTok) टिकटॉक को टक्कर देने के लिए आया एक अन्य शॉर्ट वीडियो एप (Quibi) क्विबी ने अपने कारोबार को बंद करने का ऐलान किया है। बता दें कि जब टिकटॉक के बैन होने की अटकलें चल रही थीं, उसी समय यह क्विबी लॉन्च हुआ था। लेकिन 6 महीने में ही इस शॉर्ट वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को बंद कर दिया गया है। कंपनी ने गुरुवार को अपना कारोबार बंद करने और अपना कंटेन्ट, टेक्नॉलॉजी से जुड़ी संपत्तियों को बेचने की घोषणा कर दी।
हो गए थे 74 लाख सब्सक्राइबर्स
बता दें कि कोरोना महामारी की शुरुआत के समय लॉन्च हुई इस सर्विस ने कम समय में 74 लाख सब्सक्राइबर प्राप्त कर लिए थे। कंपनी ने इसे बंद करने का ऐलान करते हुए एक खुला पत्र लिखा है। क्विबी के संस्थापक जेफरी कटजेनबर्ग और मेग व्हिटमैन ने इस खुले पत्र में कहा कि हमारी नाकामी इसलिए नहीं है कि हमारी कोशिशें कम थीं। हमने हमारे लिए उपलब्ध हर विकल्प पर विचार किया। इसके बावजूद हमें ऐसे परिणाम मिले जो हममें से कोई नहीं चाहता था। हमें गर्व है हमारी प्रतिभाशाली टीम ने दो साल इस बिजनेस में अपना सब कुछ दिया।
यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

हॉलीवुड के कई प्रमुख लोगों ने किया था इन्वेस्टमेंट
इस कंपनी में हॉलीवुड के कई नामचीन और प्रमुख लोगों ने निवेश किया है। कंपनी अब निवेशकों को पैसा लौटाने पर फोकस कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, क्विब में लगभग 1.75 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है।
बताए विफल होने के कारण
खुल पत्र में क्विबी के संस्थापकों ने कंपनी के विफल होने के कारण भी बताए। उन्होंने कहा कि हमने सबसे रचनात्मक और कल्पनाशील दिमाग से काम किया, नतीजे भी हमारी उम्मीदों से ज्यादा थे फिर भी क्विबी सफल नहीं हो सका। संभवत: इसके दो कारण हैं – जिसमें से एक यह है कि शायद यह आइडिया इतना मजबूत नहीं था कि एक स्टैंडअलोन स्ट्रीमिंग सेवा काम कर सके या इस आइडिया के लिए हमारा समय उचित नहीं था।
यह भी पढ़ें—Xiaomi लाया ऐसा चार्जर, 19 मिनट में फुल चार्ज होगी स्मार्टफोन की बैटरी

बेचना चाहते हैं संपत्तियां
कंपनी का कारोबार बंद करने की घोषणा के साथ ही संस्थापकों ने इसकी संपत्तियां बेचने का भी ऐलान कर दिया है। इस बारे में संस्थापकों ने कहा कि वे इन मूल्यवान संपत्तियों के लिए खरीदारों को खोजने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं ताकि खरीददार उनकी क्षमता का लाभ उठा सकें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.