करोड़ों Facebook यूजर्स का डाटा खतरे में, हैकर्स ने Telegram को बनाया हथियार, जानिए कैसे

|

Published: 27 Jan 2021, 08:41 PM IST

रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों से हैकर्स मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) के जरिए यूजर्स का डाटा फेसबुक से चुरा रहे हैं।

हैकर्स के निशाने पर वे यूजर्स हैं, जिनका डाटा दो साल पहले हुए डेटा ब्रीच में हैकर्स के हाथ लग गया था।

व्हाट्सऐप (WhatsApp) के बाद अब फेसबुक (Facebook) यूजर्स के डाटा पर खतरा मंडरा रहा है। बता दें कि पिछले दिनों व्हाट्सऐप के वेब यूजर्स के कॉन्टैक्ट नंबर गूगल सर्च पर आ गए थे। इससे पहले व्हाट्सऐप के ग्रुप चैट के लिंक्स गूगल सर्च पर इंडेक्स हुए थे। अब फेसबुक को लेकर खबरें आ रही हैं कि हैकर्स फेसबुक यूजर्स का डाटा चुरा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ दिनों से हैकर्स मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम (Telegram) के जरिए यूजर्स का डाटा फेसबुक से चुरा रहे हैं।

टेलीग्राम को बनाया हथियार
रिपोर्ट के मुताबिक, Telegram अब हैकर्स का नया हथियार बनता जा रहा है। हैकर्स, टेलीग्राम के बॉट का इस्तेमास करके फेसबुक यूजर्स के कॉन्टैक्ट डिटेल्स को एक्सेस कर रहे हैं। रिपोर्ट अनुसार, हैकर्स के निशाने पर वे यूजर्स हैं, जिनका डाटा दो साल पहले हुए डेटा ब्रीच में हैकर्स के हाथ लग गया था। बताया जा रहा है कि जिनका डेटा दो साल पहले हुए डेटा ब्रीच में हैकर्स के हाथ लग गया था। फिलहाल उन्ही यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें—ये आसान तरीके अपनाकर आप हैकर्स से सुरक्षित रख सकते हैं अपना डाटा

सर्वर पर मौजूद थे 42 करोड़ रिकॉर्ड
बता दें कि एक रिसर्चर ने साल 2019 में एक असुरक्षित सर्वर की पहचान की थी। बताया जा रहा है कि इस सर्वर पर लगभग 42 करोड़ रिकॉर्ड मौजूद थे। इसमें अमरीका और ब्रिटेन के 15 करोड़ यूजर्स का डाटा भी शामिल था। रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स ने यह डाटा चुराने के लिए टेलीग्राम ऐप के बॉट का इस्तेमाल किया। इस टूल के जरिए हैकर्स ने यूजर्स के कॉन्टैक्ट डीटेल्स हासिल कर ली।

यह भी पढ़ें—WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

ब्रिटेन में शुरू किया फेसबुक न्यूज
फेसबुक न्यूज को ब्रिटेन में अब उपलब्ध करा दिया गया है, जिसमें नेशनल, लोकल, लाइफस्टाइल जैसे तमाम विषयों के सैकड़ों न्यूज होंगे। साल 2019 में अमरीका में लॉन्च हुए फेसबुक न्यूज को जल्द ही जर्मनी, फ्रांस, भारत और ब्राजील में उपलब्ध कराया जाएगा। फेसबुक न्यूज के साथ ब्रिटेन के लोग अपनी पसंद के हिसाब से तमाम शीर्ष समाचारों के बारे में जान सकेंगे। कंपनी ने एक बयान में कहा कि फेसबुक न्यूज के लिए हम कई नए सहयोगियों की भी घोषणा कर रहे हैं, जिनमें चैनल 4 न्यूज, डेली मेल ग्रुप, डीसी थॉम्पसन, फाइनेंशियल टाइम्स, स्काय न्यूज और टेलीग्राफ मीडिया ग्रुप शामिल है।