Paytm के लॉन्च किया Smart POS, दुकानदार अपने एंड्रॉयड फोन के जरिए लें सकेंगे डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट

|

Published: 10 Mar 2021, 09:07 AM IST

  • Paytm ने दो नए आईओटी (Internet of Things) बेस्ड पेमेंट डिवाइस लॉन्च किए हैं।
  • स्मार्ट पीओएस के लिए पेटीएम ने वीजा और मास्टरकार्ड सहित प्रमुख वित्तीय सेवा संस्थानों के साथ पार्टनरशिप की है।

डिजिटल पेमेंट्स सेवा देने वाली कंपनी Paytm ने दो नए आईओटी (Internet of Things) बेस्ड पेमेंट डिवाइस लॉन्च किए हैं। इससे छोटे कारोबारियों को फायदा होगा। ये पेमेंट डिवाइस एंड्रॉयड फोन (Android Phones) के लिए हैं। इससे कारोबारी अब एंड्रॉयड फोन के जरिए ही कार्ड पेमेंट्स ले सकते हैं। दरअसल, Paytm ने स्मार्ट पीओएस (Points of Sale) एप्लिकेशन के साथ-साथ अपने नवीनतम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) आधारित मोबाइल डिवाइस साउंडबॉक्स 2.0 की शुरुआत की। Paytm का कहना है कि स्मार्ट पीओएस से व्यापारियों को कार्ड पेमेंट लेने में आसानी होगी।

स्मार्टफोन को बदल देता है डिवाइस में
स्मार्ट पीओएस (Smart POS) ऐप्लिकेशन द्वारा व्यापारी एक पीओएस मशीन की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Debit and Credit Cards) से पेमेंट्स ले सकेंगे। Paytm की यह ऐप एंड्रॉयड स्मार्टफोन को एक डिवाइस में बदल देता है, जो सामान्य ईडीसी (इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर) मशीन की तरह डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करता है। पेटीएम का कहना है कि स्मार्ट पीओएस के लिए कार्ड से भुगतान की सुविधा के लिए वीजा और मास्टरकार्ड सहित प्रमुख वित्तीय सेवा संस्थानों के साथ पार्टनरशिप की है। साथ ही कंपनी का कहना है कि जल्द ही वह रूपे के साथ भी जल्द ही लाइव होने वाले हैं।

ऐसे काम करेगा पेटीएम का पीओएस
पेटीएम के ऐप पीओएस का उपयोग करने के लिए व्यापारियों को पेटीएम फॉर बिजनेस ऐप (Paytm For Business App) पर साइन अप करना होगा, जिसके बाद उन्हें अपने एंड्रॉयड मोबाइल फोन पर पेटीएम स्मार्ट पीओएस डाउनलोड करना होगा। इसके बाद व्यापारी अपने स्मार्टफोन के पीछे कार्ड को टैप करके अपने ग्राहकों से पेमेंट ले सकते हैं। पेमेंट व्यापारी के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

छोटे व्यापारियों को लाभ
पेटीएम का कहना है कि उनका उद्देश्य लाखों स्ट्रीट हॉकर्स, छोटे व्यापारियों, एमएसएमई, शॉप मालिक, किराना स्टोर्स आदि को इससे लैस करना है, जिनके पास इस सेवा के साथ स्मार्टफोन हैं। वहीं पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने एक बयान में कहा कि वह 5 करोड़ व्यापारियों को अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा में लाने के मिशन पर है और अगले कुछ वर्षों में 50 लाख आईओटी डिवाइसेज से कारोबारों को लैस करने की दिशा में काम कर रहा है।