Google Drive में जारी किया गया नया अपडेट, जानिए क्या बदलेगा इससे

|

Published: 13 Dec 2020, 01:20 PM IST

  • गूगल ड्राइव में जारी किया गया नया अपडेट मोबाइल एप्स यूजर्स के लिए है।
  • नए अपडेट से फाइल को सर्च करने में आसानी होगी।
  • गूगल ड्राइव के नए अपडेट में इंटेलिजेंट सजेशन भी जोड़ा गया है।

टेक दिग्गज गूगल इन दिनों अपनी सर्विसेज और एप्स को बेहतर बनाने में जुटा है। इसके लिए गूगल कई नए फीचर्स लॉन्च कर रहा है। इसके अलावा यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए अपने पॉपुलर एप्स में कुछ नए फीचर्स भी जोड़ रहा है। हाल ही गूगल ने जीमेल में नया फीचर एड किया। अब गूगल ड्राइव में भी एक नया अपडेट जारी किया है। बता दें कि गूगल ड्राइव का ज्यादा इस्तेमाल ऑफिस में काम करने वाले लोग या डाटा का रिकॉर्ड रखने वाले लोग ज्यादा करते हैं। बता दें कि गूगल ड्राइव में जारी किया गया नया अपडेट मोबाइल एप्स यूजर्स के लिए है।

फाइल सर्च करने में होगी आसानी
रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के एक ब्लॉग में गूगल ड्राइव के नए अपडेट के बारे में जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि नए अपडेट से फाइल को सर्च करने में आसानी होगी। आप जिस फाइल को सर्च करना चाहते हैं और आपको उस फाइल का नाम याद है तो आसानी से मिल जाएगी। लेकिन यदि आप उस फाइल का नाम भूल गए हैं तो नए अपडेट के जरिए आप उस फाइल के फॉर्मेट से उसे सर्च कर सकते हैं। गूगल ड्राइव का यह नया अपडेट एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए जारी किया गया है।

एप वर्जन के रिसेंट में दिखेगी फाइल
रिपोर्ट के अनुसार, गूगल ड्राइव के इस नए अपडेट के बाद गूगल ड्राइव के मोबाइल एप वर्जन में रिसेंट फाइल में भी दिखेगा, जो डेस्कटॉप से सिंक होगा। मान लिजिए अगर आप डेस्कटॉप वर्जन में गूगल ड्राइव की किसी फाइल को ओपन किया है तो वह फाइल आपको मोबाइल एप् के रिसेंट में भी दिखेगी। दरअसल, गूगल ड्राइव में नया अपडेट सर्च को आसान बनाने के लिए दिया गया है।

यह भी पढ़ें -अब फोन में SMS भी कर सकेंगे शेड्यूल, जानिए Google के इस नए फीचर के बारे में

इंटेलिजेंट सजेशन
गूगल ड्राइव के नए अपडेट में इंटेलिजेंट सजेशन भी जोड़ा गया है। इसमें जब यूजर्स कुछ सर्च करेंगे तो उनके रिसेंट इस्तेमाल के आधार पर गूगल उनको कुछ सजेशन देगा। इनमें से यूजर्स अपनी मर्जी के हिसाब से चुन सकेंगेे। गूगल का कहना है कि कोरोना काल में घर से काम करने वाले लोगों की सहूलियत के लिए इस फीचर को जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें -अगर आप भी कर रहे हैं ये गलती तो गूगल आपका अकउंट डिएक्टिवेट कर डिलीट कर देगा कंटेट

जीमेल में भी जोड़ा नया फीचर
हाल ही गूगल ने ऐलान किया कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के साथ जीमेल के हुए एक नए एकीकरण के तहत अब यूजर्स अटैचमेंट में रिसीव किए गए डॉक्यूमेंट्स को सीधे तौर पर एडिट कर पाएंगे। अब जीमेल में रहकर और डॉक्यूमेंट के ओरिजिनल फाइल फॉर्मेट को यथावत बनाए रखने के साथ ही वर्ड, एक्सेल और पावरपॉइंट फाइल को एडिट किया जा सकेगा। यूजर्स अब जीमेल अटैचमेंट से ही सीधे तौर पर एडिटिंग के लिए ऑफिस फाइल्स को ओपेन कर सकेंगे, जिससे उनका काम अब और भी आसान हो जाएगा।