Online Dating करना है आसान, लेकिन रखें ये सावधानियां, नहीं तो पड़ सकते हैं मुसीबत में

|

Published: 06 Feb 2021, 05:56 PM IST

  • इंटरनेट की पहुंच आसान होने से छोटे शहरों के लड़के—लड़कियां भी ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं।
  • ऑनलाइन डेटिंग में सावधानियां न रखने पर आप मुसीबत में भी पड़ सकते हैं।

पहले ऑनलाइन डेटिंग (online dating) पहले बड़े शहरों और महागनरों तक ही सीमित थी। लेकिन अब छोटे शहरों में भी यह आम बात हो गई है। इंटरनेट की पहुंच आसान होने से छोटे शहरों के लड़के—लड़कियां भी ऑनलाइन डेटिंग कर रहे हैं। ऑनलाइन डेटिंग के लिए आजकल बहुत सारे ऐप्स भी हैं। हालांकि ऑनलाइन डेटिंग करना आसान होता है, लेकिन इसमें सावधानी रखना बहुत जरूरी है, नहीं तो आप किसी मुसीबत में भी फंस सकते हैं। युवा लड़के और लड़कियां पूरी आजादी के साथ इन सोशल साइट्स के जरिए संपर्क में आने के बाद रिश्ता बनाने में मशगूल हैं। लेकिन सोशल साइट्स के जरिए डेटिंग के कुछ खतरे भी हैं, जिन्हें युवाओं को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

1. पर्सनल इन्फॉर्मेशन शेयर करने से बचें
जब आप किसी से ऑनलाइन डेटिंग करना शुरू करते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि किसी अनजान लड़के या लड़की पर बहुत जल्दी भरोसा कर उसे अपनी निजी जानकारियां न दें। कई बार लोग ठगने के लिए फेक प्रोफाइल भी बना लेते हैं। ऐसे में जब तक आपको पूरा भरोसा न हो तब तक अनजान फ्रेंड्स से अपना पर्सनल फोन नंबर, ईमेल, पता आदि शेयर न करें। इसमें कई बार धोखा होता है। ऐसी कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें लड़कियों का यौन शोषण हुआ। वहीं लड़कों को भी ठगी का शिकार होना पड़ा।

2. फोटोज शेयर न करें
डेटिंग की शुरुआत में आप अपने नए फ्रेंड के साथ अपनी फोटोज शेयर करने से बचें। आजकल किसी भी अनजान शख्स पर भरोसा करना खतरे से खाली नहीं है। बता दें कि ऐसे कई सॉफ्टवेयर आ चुके हैं, जिनसे आपकी फोटो के साथ छेड़छाड़ कर उसका दुरुपयोग किया जा सकता है। आपको इन तस्वीरों के जरिए ब्लैकमेल तक किया जा सकता है।

3. वीडियो शेयर करने को लेकर रहें सावधान
कई बार युवक—युवतियां बेहद प्राइवेट किस्म के वीडियो शौकिया तौर पर बना लेते हैं। ऐसे पर्सनल वीडियो अगर आपने शेयर कर दिए तो खतरा बढ़ जाएगा और उसका मिसयूज होने पर आपके साथ आपके परिवार की भी बेइज्जती होगी। इसलिए डेटिंग के दौरान संयम बरतें।

4. एक तरफा अट्रैक्शन न रखें
कई बार ऑनलाइन डेटिंग को लड़के—लड़कियां टाइम पास का जरिया भी समझते हैं। कई ऐसे लोग होते हैं तो जो एक ही समय में कईयों के साथ फ्लर्ट करते हैं। इस मामले में थोड़ा सावधानी बरतें और अगर आपको लगता है कि कि आपका पार्टनर आपको लेकर सीरियस नहीं है तो उसकी तरफ इमोशनली अट्रैक्ट होने से बचें।

5. फैमिली से मिलवाने के पहले कंफर्म करें
कई बार ऑनलाइन डेटिंग पर मिलने वाले पार्टनर अपने रिश्ते को शादी तक ले जाने की सोचते हैं। लेकिन यह फैसला तभी लें जब आप इस रिश्ते को लेकर कंफर्म हो जाएं। इसके बाद ही अपने पार्टनर को फैमिली से मिलवाने के बारे में सोचें। कई बार डेटिंग सिर्फ चैटिंग और मिलने-जुलने तक ही रह जाती है। ऐसे में सावधानी रखें।