जानिए कैसे Facebook पर 1 मिनट के वीडियो से कर सकते हैं YouTube से ज्यादा कमाई!

|

Published: 12 Mar 2021, 04:30 PM IST

  • फेसबुक इंक ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स को विज्ञापनों के जरिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो से कमाई करने की अनुमति देगा।
  • फेसबुक पर यूजर्स एक मिनट तक का वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें विज्ञापन के जरिए कमाई होगी।

आजकल ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर रहते हैं। कई पॉपुलर सोशल मीडिया अकाउंट पर आप अपने अकाउंट बनाते हैं। इन प्लेटफॉर्म्स के जरिए आपका मनोरंजन भी होता है जैसे Facebook, YouTube आदि। YouTube और फेसबुक के जरिए लोग कमाई भी करते हैं। आप भी इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के जरिए कमाई कर सकते हैं। इन सोशल मीडिया प्लेट्फॉर्म्स पर आप अपने वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। हाल ही फेसबुक इंक ने कहा कि वह अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स को विज्ञापनों के जरिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो से कमाई करने की अनुमति देगा।

ब्लॉग में की घोषणा
फेसबुक ने इसकी घोषणा एक ब्लॉग के जरिए की। कंपनी के बताया कि फेसबुक अब क्रिएटर्स को अधिक पैसा बनाने में उनकी मदद करेगा। जहां क्रिएटर्स शाॅर्ट वीडियो बनाकर विज्ञापन के जरिए पैसे कमा सकेंगे। साथ ही ब्लॉग में यह भी बताया है कि किन-किन तरीकों से लोग फेसबुक पर कमाई कर सकते हैं।

ऐसे होगी एक मिनट के वीडियो से कमाई
फेसबुक पर यूजर्स एक मिनट तक का वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। इसमें विज्ञापन के जरिए कमाई होगी। अगर आपके अपलोड किए वीडियो में 30 सेकंड का विज्ञापन चला तो आपको पैसे मिलेंगे। वहीं, तीन मिनट या उससे अधिक समय वाले वीडियो के लिए करीब 45 सेकंड का विज्ञापन दिखना चाहिए‌। बता दें कि इससे पहले सिर्फ 3 मिनट या उससे अधिक का वीडियो पर कमाई का विकल्प था। 3 मिनट के वीडियो में एक मिनट से पहले कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाता था।

यह भी पढ़ें— Facebook ने 170 देशों में लॉन्च किया Instagram Lite, जानिए आपको क्या फायदा होगा

इन शर्तों को करना होगा पूरा
फेसबुक पर वीडियो अपलोड कर विज्ञापन के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। आपके वीडियो पर 60 दिनों के अंदा 6 लाख views होने चाहिए। वहीं अगर आप लाइव वीडियो बनाते हैंं तो उस को 60,000 मिनट देखा जाना ज़रूरी होगा। फेसबुक अपनी कंपनी इंस्ट्राग्राम पर पहले से वीडियो के बीच विज्ञापन दिखाती आ रही है।

यह भी पढ़ें— Facebook में आएगा Instagram का यह फीचर

फेसबुक पर कर सकते हैं यूट्यूब से ज्यादा कमाई
बता दें कि लोग यूट्यूब पर भी वीडियो अपलोड कर कमाई कर सकते हैं। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, यूजर्स फेसबुक पर यूट्यूब से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब पर जब वीडियो के बीच में विज्ञापन दिखाते हैं तो चंद सेकेंड बाद ही उसमें स्किप का ऑप्शन मिलता है। ऐसे में यूजर्स उस विज्ञापन को स्किप कर सकते हैं। वहीं फेसबुक के शॉर्ट वीडियोज में स्किप का ऑप्शन बहुत कम मिलता है तो यूजर को पूरा वीडियो देखने के लिए विज्ञापन देखना पडता है।

यूट्यूब की कमाई में से देना होगा टैक्स
ऐसे में फेसबुक वीडियो के जरिए आप ज्यादा कमाई कर सकते हैं। यूट्यूब के लिए गूगल नया नियम लाई है कि यूट्यूब के जरिए होने वाली कमाई में से कंटेंट क्रिएटर्स को टैक्स देना होगा। ये नया नियम इसी वर्ष जून से लागू हो जाएगा।