1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन्स में मौजूद है यह खतरनाक App, तुरंत करें डिलीट

कई बार स्मार्टफोन ऐप्स यूजर्स के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती हैं।
इस खतरनाक ऐप को Google Play Store से भी हटा लिया गया है।

<p>Android App</p>
आजकल स्मार्टफोन के लिए तरह—तरह की ऐप्स आती हैं। यूजर्स इन ऐप्स को अपनी जरूरतों और मनोरंजन के हिसाब से अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं। लेकिन कई बार ये स्मार्टफोन ऐप्स यूजर्स के लिए खतरनाक भी साबित हो सकती हैं। दरअसल, कई बार ऐप्स से वायरस का खतरा बना रहता है, जो यूजर्स के डेटा और मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसी ही एक एंड्रॉयड ऐप के बारे में पता चला है। इस ऐप में खतरनाक वायरस पाया गया है और इसे Google Play Store से भी हटा लिया गया है।
करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल
इस खतरनाक ऐप का नाम बारकोड स्कैनर (Barcode Scanner) है। यह एक पॉपलुर ऐप है और रिपोर्ट के अनुसार, यह ऐप करीब 1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स के डिवाइस में मौजूद है। इसमें वायरस होने की जानकारी मिलते ही ऐप को गूगल प्ले स्टोर ने हटा दिया है। इस वायरस की पहचान साइबर सिक्योरिटी कंपनी Malwarebytes ने की थी। ऐसे में अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो इस ऐप से अलर्ट रहें।
फोन में अचानक होने लगती है ऐसी एक्टिविटी
बता दें कि बारकोड स्कैनर एक पॉपूलर ऐप है और गूगल प्ले स्टोर पर काफी सालों से है। अब तक इस ऐप को 10 मिलियन (1 करोड़) से ज्यादा बार इंस्टॉल किया जा चुका है। हालांकि अब यह ऐप खतरनाक बन चुकी है। इसमें आए वायरस की वजह से यह डाउनलोड होने के बाद स्मार्टफोन के डिफॉल्ट ब्राउजर में विज्ञापन दिखाता था। वहीं कई यूजर्स ने शिकायत की थी कि उनके ब्राउजर में अचानक एक वेबसाइट खुल जाती थी जो फोन में Cleaner app इंस्टॉल करने की सलाह देती थी।
यह भी पढ़ें—क्या WhatsApp का विकल्प है यह स्वदेशी ऐप Sandes? जानिए सरकार के इस मैसेजिंग ऐप के बारे में

इन यूजर्स के लिए अभी भी खतरा
गूगल प्ले स्टोर ने भले ही इस ऐप को हटा दिया हो, लेकिन यह ऐप अभी भी कुछ यूजर्स के लिए खतरा बनी हुई है। जिन यूजर्स ने इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर रखा है, उनके फोन में वायरस आने का खतरा है। ऐसे में अगर आपने भी इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर रखा है तो तुरंत अनइंस्टॉल कर दीजिए। चेक करने के लिए AppChecker डाउनलोड करके barcode scanner सर्च करें और डिलीट कर दें।
यह भी पढ़ें—भारतीय यूजर्स की मदद से Telegram ने बनाया रिकॉर्ड, इस मामले में बना नंबर 1, जानिए अन्य ऐप्स का हाल

ऐप ने ऐसे लिया खतरनाक रूप
सिक्योरिटी फर्म का कहना है कि बारकोड स्कैनर एक साधारण ऐप था, लेकिन एक पिछले साल इसमें एक अपडेट दिया गया था। इस अपडेट के बाद इस ऐप में समस्या आना शुरू हुई। यह अपडेट पिछले वर्ष 4 दिसंबर को जारी किया गया था, जिसके बाद से एप ने स्मार्टफोन में एडवेयर भेजना शुरू कर दिया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.