24 फरवरी को बंद हो जाएगी Google की यह खास सर्विस, तुरंत ले लिजिए बैकअप, नहीं तो उड़ जाएगा सारा डेटा

|

Published: 21 Feb 2021, 11:03 AM IST

  • Google की यह सर्विस पिछले 8 साल से चल रही है।
  • गूगल ने ईमेल के जरिए यूजर्स को ऐप बंद होने की जानकारी देते हुए डेटा का बैकअप लेने को कहा है।

टेक जाएंट Google अपनी एक खास सर्विका को बंद करने जा रहा है। सर्विस बंद होने के साथ ही Google इस सर्विस का पूरा डेटा डिलीट कर देगा। बता दें कि गूगल पिछले 8 साल से चल रही Google Play Music ऐप को 24 फरवरी को बंद करने जा रहा है। 24 फरवरी के बाद ऐप को किसी भी तरह का कोई सपोर्ट नहीं देगा। ऐसे में अगर आप भी इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत बैकअप ले लिजिए नहीं तो आपका पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, गूगल अपने Play Music ऐप को यूट्यूब म्यूजिक ऐप से रिप्लेस करने जा रहा है।

गूगल ने ईमेल के जरिए दी जानकारी
Google ने अपने यूजर्स को ईमेल के जरिए इस ऐप को बंद करने की जानकारी दी है। इसके साथ ही उसने यूजर्स को इस ऐप के डेटा का बैकअप लेने के लिए भी कहा था। गूगल ने पिछले वर्ष कहा था कि Google Play Music ऐप पर अपने फेवरेट गाने सेव कर रखें हैं तो अपने डेटा को YouTube Music ऐप पर ट्रांसफर कर लें। एक बार डाटा डिलीट हो जाने के बाद उसे रिकवर नहीं किया जा सकेगा।

कैसे करें डेटा ट्रांसफर
अगर आप भी Google Play Music ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो तुरंत इस ऐप के डेटा को ट्रांसफर कर लें। अपने गूगल प्ले-म्यूजिक के डेटा को ट्रांसफर करने के लिए मोबाइल ऐप या फिर म्यूजिक गूगल डॉट कॉम पर जाकर डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं। अगर आप मोबाइल ऐप का डेटा डेस्कटॉप पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो उसके लिए YouTube Music या फिर दूसरी जगह का विकल्प मिलेगा। आप चाहें तो अपनी पूरी म्यूजिक लाइब्रेरी को डाउनलोड भी कर सकते हैं या फिर डिलीट भी कर सकते हैं।

इस वजह से बंद हो रही यह सर्विस
Google Play Music ऐप के बंद होने की वजह म्यूजिक सेगमेंट में बढ़ रहा कम्पटीशन बताया जा रहा है। इस समय मार्केट में कई सारे म्यूजिक एप्लीकेशन्स मौजूद हैं, जो लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहे हैं। बता दें कि spotify, अमेजन प्राइम म्यूजिक, wynk ऐप जैसे म्यूजिक ऐप्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं।