स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या से छुटकारा दिलाएगी यह एप, 10 करोड़ से ज्यादा बार की गई डाउनलोड

|

Published: 11 Nov 2020, 01:06 PM IST

इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि प्ले स्टोर पर इस एप को 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिल चुके हैं। वहीं कई स्मार्टफोन्स में गूगल वन प्री-इंस्टॉल्ड मिल रहा है।

इन दिनों मार्केट में जो स्मार्टफोन्स आ रहे हैं, उनमें ज्यादा इंटरनल स्टोरेज वाले मॉडल्स भी कंपनियां लॉन्च कर रही हैं। इसके बावजूद कई बार फोन में स्टोरेज की समस्या आती है। स्मार्टफोन में व्यक्ति अपने ऑफिशियल डेटा के साथ निजी डेटा भी रखता है। ऐसे में दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल का एक एप Google One आपको स्टोरेज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है। भारत में यह गूगल वन एप बहुत पॉपुलर हो रही है। बता दें कि गूगगूल वन एक सब्सक्रिप्शन सर्विस है जो मेंबर्स को क्लाउड स्टोरेज के अलावा कई दूसरी सुविधाएं देती है।

10 करोड़ से ज्यादा बार की गई इंस्टॉल
रिपोर्ट के अनुसार, गूगल वन एप भारतीय यूजर्स में तेजी से पॉपुलर हो रही है। इसकी पॉपुलैरिटी का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि प्ले स्टोर पर इस एप को 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड्स मिल चुके हैं। वहीं कई स्मार्टफोन्स में गूगल वन प्री-इंस्टॉल्ड मिल रहा है। इस एप को प्ले स्टोर पर 100 मिलियन डाउनलोड्स के साथ 4.4 स्टार रेटिंग्स भी मिली है।

यह भी पढ़ें—Google Pay पर लगे गंभीर आरोप, जांच के आदेश, जानें पूरा मामला

पेड मेंबरशिप प्लान
गूगल वन सर्विस गूगल का पेड मेंबरशिप प्लान है। इस सर्विस का इस्तेमाल स्टोरेज बढ़ाने और फोन बैकअप के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसमें गूगल एक्सपर्ट्स और फैमिली शेयरिंग का एक्सेस भी मिलता है। इसमें गूगल ने VPN और प्रो सेशन की सुविधा भी शुरू कर दी है। बता दें कि प्रो सेशन में यूजर्स गूगल एक्सपर्ट के साथ वन-टू-वन बातचीत कर पाएंगे।

130 रु में 100 जीबी स्टोरेज
बता दें के गूगल वन में इसके सब्सक्रिप्शन प्लान 130 रुपए मासिक कीमत से शुरू होते हैं। इसके 130 रुपए प्रति महीना वाले प्लान में यूजर्स को 100 जीबी स्टोरेज मिलती है। वहीं 210 रुपए वाले गूगल वन प्लान में 200GB स्टोरेज मिलेगी। इसके अलावा 650 रुपए महीना के प्लान में 2 टीबी स्टोरेज मिलती है। यूजर्स चाहें तो मंथली पेमेंट की जगह सालाना पेमेंट का विकल्प भी चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें—अब Google Meet पर अपनी पसंद से बदल सकते हैं बैकग्राउंड, और मजेदार होगी कॉलिंग

ऐसे पाएं सब्सक्रिप्शन
गूगल वन सर्विस कस सब्सक्रिप्श पाने के लिए यूजर्स को अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर गूगल अकाउंट से साइन इन करें। इसके बाद प्ले स्टोर से Google One एप को डाउनलोड करें। जब आप गूगल वन एप डाउनलोड करेंगे तो सबसे नीचे अपग्रेड का ऑप्शन मिलेगा, इस पर टैप करें। इसके बाद अपनी पसंद के हिसाब से स्टोरेज लिमिट चुन सकते हैं। इसके बाद प्लान की कीमत और पेमेंट तारीख बताई जाएगी। इसके बाद आप कंटीन्यू पर टैप कर गूगल वन सब्सक्रिप्शन प्लान कन्फर्म कर सकते हैं। अंत में पेमेंट का तरीका सिलेक्ट कर Subscribe कर सकते हैं।